प्रधानमंत्री सीरीज: एबीपी न्यूज़ की इस सीरीज ने बहुत ही बारीकी से लोगों के मन में उठते हर सवाल का जवाब दिया. ये सीरीज जहां पढ़ने-लिखने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले के लिए  बहुत कारगर साबित हुई वहीं आम लोगों को भी आसानी से हर पहूल समझा गई. अब एबीपी न्यूज़ इस सीरीज का अगला सीजन लेकर जल्द आ रहा है.


प्रधानमंत्री की शुरुआत रियासतों को भारत में मिलाने से हुई. कश्मीर को भारत का हिस्सा बनाने की कहानी दिखाई गई. 1964 में जब आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू की मौत हुई तो पूरा देश सन्न रह गया. इसके बाद सबसे बड़ा सवाल यही खड़ा हुआ कि नेहरू के बाद कौन?


उस वक्त के देश और दुनिया के सभी बड़े अखबरों की सुर्खियां थीं- Who after Nehru? उस वक्त किसी को इस बात की भनक भी नहीं थी कि एक साधारण आदमी इस देश का अगला प्रधानमंत्री बनने वाला है. आखिर ये सब कैसे हुआ ये प्रधानमंत्री के एपिसोड 7 में दिखाया गया.



ताशकंद में लाल बहादुर शास्त्री की मौत हो गई. इसके बाद फिर वही सवाल उठा कि अब देश की बागडोर कौन संभालेगा. इस दौरान पीएम की रेस में इंदिरा गांधी का नाम था और मोरारजी देसाई भी थे. दिलचस्प ये था कि जिस इंदिरा को मोरारजी देसाई ने नेहरू की मौत के बाद 'लिटिल गर्ल' कहकर खारिज कर दिया था, उन्हें ही हराकर इंदिरा प्रधानमंत्री बनीं.



इसके बाद कांग्रेस के टूटने की कहानी दिखाई गई.


 

यह भी पढ़ें-


एबीपी न्यूज़ ने 2013 में 'प्रधानमंत्री' सीरीज के जरिए मचा दिया था तहलका