मुंबई: महीने भर से अधिक बीत चुके हैं, लेकिन सीएए और एनआरसी को लेकर देश का माहौल अभी भी गरमाया हुआ है. जगह-जगह विपक्षी दल इस बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और बैठके कर रहे हैं. आज भी बिल के विरोध में मुंबई में एक बैठक बुलाई गई, जिसमें 35 से अधिक संगठन शामिल हुए. यह बैठक वंचित बहुजन अघाड़ी के नेता प्रकाश अंबेडकर द्वारा बुलाई गई थी. जहां बैठक में CAA और NRC के खिलाफ महारष्ट्र में 24 तारीख को बंद का एलान किया गया.


वंचित बहुजन अघाड़ी द्वारा बुलाई गई इस बैठक में सीएए और एनआरसी को लेकर कई अहम निर्णय लिए गए. बैठक को संबोधित करते हुए प्रकाश अंबेडकर ने बिल के खिलाफ आगे की रणनीति को लेकर चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी और केंद्र की नीतियों पर जमकर निशाना भी साधा.

प्रकाश अंबेडकर ने केंद्र के नीतियों पर सवाल उठाते हुए कहा कि आज आरएसएस, एनआरसी और सीएए  के माध्यम से देश मे एक नया सिस्टम लाना चाहती है. आरएसएस कभी बराबरी कि बात नही करती है. गैर-बराबरी की विचारधारा पर काम करती है और आज ये एक विचारधारा की लड़ाई है.

इतना ही नही प्रकाश अंबेडकर ने तो सीधा प्रधानमंत्री पर युवाओं की आज़ादी को छीनने का आरोप लगाया और कहा, “पीएम मोदी ने अपनी ज़िंदगी पूरी आजादी के साथ जी ली है अब जब देश के युवकों की बारी आई है तो उन्हें जेल भेजा जा रहा है. 70 साल में जो नही हुआ आज वो हो रहा है. आज देश की आर्थिक स्तिथि अंधकार में है. आज देश बैंकरप्सी की ओर बढ़ रहा है और ये सरकार उस पर ध्यान न देकर CAA और NRC के मुद्दे पर देश को भुना रही है. पीएम मोदी देश के युवाओं के भविष्य के साथ खेल रहे हैं. इन बातों पर पीएम कभी चर्चा नही करेंगे.”

प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि आज सरकार के पास देश को चलाने के लिए पर्याप्त निधि नही है. सरकार के गलत रवैये और नीतियों का कारण आज हम आर्थिक बैंकरप्सी की और बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले बजट में इस सरकार ने देश की जनता से कई वादे किए थे. इस बार भी एक फरवरी को केंद्र सरकार देश की जनता को नया ढकोसला देगी.

प्रकाश अंबेडकर के मुताबिक सीएए और एनआरसी देश की जनता को मूल मुद्दों से भटकाने के लिए लाया गया है. उन्होंने कहा कि हम इसके सख्त खिलाफ हैं. 24 तारीख को हमने मिलकर महारष्ट्र में बंद का एलान किया है. जहां बड़े पैमाने पर हम बिल के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे.

CAA: क्या है Article 131? क्या इसका इस्तेमाल कर CAA को रद्द किया जा सकता है? | ABP Uncut Explainer