Prashant Kishor Prediction: राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी वोटिंग के बीच नतीजों पर भविष्यवाणी की है. प्रशांत किशोर ने कहा कि एक बात साफ है कि बीजेपी 370 पर नहीं पहुंच रही है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा, बीजेपी 270 से नीचे नहीं जा रही है. 


एक चैनल से बातचीत में प्रशांत किशोर ने कहा कि बीजेपी 2019 की तुलना में इस बार बेहतर करेगी. पीके ने कहा, बीजेपी ने पिछले चुनाव में 303 सीटें जीती थीं. बीजेपी इस बार इससे बेहतर करने जा रही है. पीके ने कहा, पिछली बार बीजेपी ने जो 303 सीटें जीती थीं, उनमें से देखना होगा कि बीजेपी कहां से जीती थी. इन 303 सीटों में बीजेपी 250 सीटें नॉर्थ-वेस्ट में जीती थी. ऐसे में ये देखना होगा कि क्या इस बार बीजेपी को इस क्षेत्र में नुकसान पहुंच रहा है. क्या हैं बीजेपी 50 से ज्यादा सीटें हार रहा है. 


पीके ने दावा- ईस्ट और साउथ में बढ़ेंगी बीजेपी की सीटें

प्रशांत किशोर ने बताया, दूसरा क्षेत्र है ईस्ट और साउथ. बिहार, ओडिशा, बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल और आंध्र प्रदेश. इस क्षेत्र में बीजेपी के पास अभी 50 सीटें हैं. लेकिन इस चुनाव में इन राज्यों में बीजेपी का वोट प्रतिशत और सीटें दोनों बढ़ रही हैं. बंगाल, ओडिशा, असम, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल में बीजेपी की सीटें 15-20 बढ़ रही हैं. किस राज्य में कितनी सीटें बढ़ रही हैं, इसमें हम न पड़ें. 


पीके ने कहा, जैसा योगेंद्र यादव कह रहे हैं कि 272 सीटें नहीं आ रहीं. वे करीब 268 सीटों तक मान रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद वे मान रहे हैं कि बीजेपी सत्ता में फिर आ रही है. लोग मान रहे हैं कि यूपी और महाराष्ट्र में बीजेपी को बड़ा नुकसान हो रहा है. 


यूपी, बिहार और महाराष्ट्र को लेकर पीके ने क्या कहा?

उन्होंने दावा किया, महाराष्ट्र में अगर विपक्ष अधिकतम 20-25 सीटें जीत भी जाता है, तो अभी बीजेपी की महाराष्ट्र में 23 सीटें हैं, यानी सीटों की संख्या तो तब भी नहीं घट रही. कुछ लोग कह रहे हैं कि यूपी में नंबर घट रहा है. लेकिन ये लोग भूल रहे हैं कि पिछली बार बीजेपी को 2014 की तुलना में बिहार और यूपी से करीब करीब 25 सीटों का नुकसान हुआ था. क्योंकि सपा-बसपा साथ चुनाव लड़े थे. अगर कोई कह रहा है कि यूपी में बीजेपी की 20 सीटें घट रही हैं तो मैं कहूंगा कि बीजेपी को नुकसान कहां हुआ है. वे पहले से ही 18 सीटें हारे हुए हैं. बीजेपी को नुकसान तो तब होगा जब बीजेपी 40 से 50 सीटें हारे. लेकिन ऐसा न तो विपक्ष कह रहा है न पक्ष. 


पीके ने बताया, इसी तरह बिहार में ऐसा नहीं दिख रहा है. कुछ लोग कह रहे हैं कि राजस्थान और हरियाणा में बीजेपी सीटें हार रही हैं. लेकिन मुझे अभी तक ऐसा कोई मिला नहीं, जो कह रहा है कि कोई ऐसा राज्य है जो विपक्ष पूरी तरह से जीत रहा है. 


Lok Sabha Elections 2024: योगेंद्र यादव ने नतीजों को लेकर की ऐसी भविष्यवाणी, प्रशांत किशोर भी हुए राजी