नई दिल्लीः प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन आज से एसी थ्री इकोनॉमी कोच से लैस हो जाएगी. इस ट्रेन में रेलवे की ओर से स्लीपर के दो कोच हटाकर एसी थ्री इकोनॉमी श्रेणी के दो कोच लगाए गए हैं. प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन होगी जिसे इकोनॉमी कोच से लैस किया गया है. कोच के संबंध में प्रयागराज जंक्शन जोन के सीपीआरओ ने कई बातें साझा की.


प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन के बाद लोकमान्य तिलक-कोचूवेली, विशाखापट्टनम-अमृतसर और लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस में एसी थ्री इकोनॉमी कोच लगाए जाएंगे. एसी थ्री इकोनॉमी कोच का मकसद है यात्रियों को कम किराए में एसी कोच की यात्रा करवना.


इस कोच का किराया एसी थ्री कोच के मुकाबले कम रखा गया है. अगर देखें तो प्रयागराज से मथुरा का किराया इस ट्रेन के थ्री एसी कोच में 905 रुपये है वहीं इकोनॉमी श्रेणी में किराया 835 रुपये है. हालांकि, प्रयागराज से कानपुर, फतेहपुर के लिए एसी थ्री श्रेणी का किराया और इकोनॉमी श्रेणी का किराया रेलवे ने एक बराबर रखा है.


एसी इकोनॉमी कोच की कई विशेषताएं हैं लेकिन इसमें आमने-सामने वाली सीट में गैप की दूरी कम कर दी गई है. एसी थ्री में जहां 72 सीट होते हैं वहीं इकोनॉमी में 83 बर्थ है. इन कोचों को 160 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार तक दौड़ाया जा सकता है.


बीच और ऊपर वाली बर्थ पर चढ़ने के लिए आरामदायक सीढ़ियां जोड़ी गई है. टच फ्री बॉयो टॉयलेट के साथ इस कोच के सभी बर्थ में एसी वेंट लगाया गया है. इसके जरिए हर सीट पर यात्री अपने हिसाब से एसी का आनंद ले सकेंगे.


Petrol-Diesel Price: सितंबर में पेट्रोल-डीजल के दाम दो बार गिरे, जानिए अपने शहर में आज की कीमत