दुमका: महाशिवरात्रि का पर्व इस साल 11 मार्च को मनाया जाना है. वहीं झारखंड के दुमका में महाशिवरात्रि को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. फौजदारी बाबा के नाम से प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ का दरबार सजकर तैयार है. वहीं आज महादेव और माता पार्वती को मंत्रोच्चारण कर उबटन लगाया गया.


दुमका में महाशिवरात्रि के मौके पर विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ का दरबार सज चुका है. गुरुवार को शिवरात्रि पर देर रात यहां से निकलने वाली अलौकिक और विहंगम शिव बारात का हिस्सा बनने के लिए हजारों शिवभक्तों की भीड़ जुटनी भी शुरू हो गई है. हालांकि इस बार कोरोना को देखते हुए हाथी से बारात नहीं निकलेगी. इस बार बाबा की बारात हाथी की जगह पालकी से निकाली जाएगी.


शिवरात्रि पर बासुकीनाथ में लाखों की संख्या में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा की चाकचौबंद व्यवस्था की गई है. जिले के डीसी राजेश्वरी ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि शिवरात्रि को लेकर प्रशासन के जरिए तैयारी पूरी कर ली गई है. बारात को लेकर पंडा समाज के साथ समीक्षा बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया गया है.


नहीं लगेगा मेला


उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में काफी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है. इसलिए श्रद्धालुओं को बाबा के किस प्रकार दर्शन कराए जाए, इसको लेकर मुख्य रूप से चर्चा की गई है. इसके अलावा सुरक्षा के दृष्टिकोण से दंडाधिकारी को नियुक्त कर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. बाबा की बारात और पूजा पांरपरिक तरीके से की जाएगी लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए मेले नहीं लगाए जाएंगे.


सीसीटीवी कैमरे


उन्होंने बताया कि सरकार की कई गाइडलाइन आई हैं. इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग और हेल्थ विभाग की अन्य एसओपी का पालन करते हुए सभी श्रद्धालुओं को दर्शन कराया जाएगा और पूजा की जाएगी. कोरोना से जुड़ी सभी गतिविधियों का पालन किया जाएगा. वहीं पूरे मेला क्षेत्र और मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी.


कानून व्यवस्था


गुरुवार से लेकर शुक्रवार तक तीन शिफ्ट में मंदिर परिसर, मेला क्षेत्र में कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. महाशिवरात्रि के मौके पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 380 से अधिक पुलिसकर्मी, पांच दर्जन पुलिस पदाधिकारी, दो दर्जन महिला पुलिस बल सहित पर्याप्त संख्या में महिला और पुरुष पुलिस बल की नियुक्ति की गई है.


पार्किंग व्यवस्था


इसके अलावा सादे कपड़ों में भी पुलिसकर्मी मेला व्यवस्था और चोर उच्चक्कों पर निगाह रखेंगे. वहीं मेले के दौरान यातायात व्यवस्था और पार्किंग व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान रहेगा. मेला क्षेत्र में गश्ती दल के जरिए अतिक्रमणकारियों पर भी निगाह रखी जाएगी ताकि श्रद्धालुओं को आवागमन में कोई परेशानी नहीं हो.


यह भी पढ़ें:
Mahashivratri 2021 Vrat Katha: महाशिवरात्रि पर शिव पुराण में बताई गई इस व्रत कथा को पढ़ने से मिलता है लाभ