President Address Joint Parliament Session: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित किया. ये उनका एनडीए सरकार के गठन के बाद पहला अभिभाषण होगा. उनके अभिभाषण के बाद दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा. जिस पर सदस्य चर्चा करेंगे. 


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के दौरान ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. कश्मीर में मतदान की बात सुनते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. 


मतदाताओं ने निभाया कर्तव्य


अपने अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा, "ये दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था. करीब 64 करोड़ मतदाताओं ने उत्साह और उमंग के साथ अपना कर्तव्य निभाया है. इस बार भी महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर मतदान में हिस्सा लिया है. इस चुनाव की बहुत सुखद तस्वीर जम्मू कश्मीर से भी सामने आई है. कश्मीर घाटी में वोटिंग के अनेक दशकों के रिकॉर्ड टूटे हैं." उनके इस भाषण को सुनने के बाद ही विपक्ष ने सदन में हंगामा करना शुरू कर दिया. 


 






निर्वाचित सदस्यों को दी बधाई


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा, "मैं 18वीं लोक सभा के सभी नव निर्वाचित सदस्यों को बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं देती हूं. आप सभी यहां मतदाताओं का भरोसा जीतकर आए हैं. देश सेवा और जन सेवा का मौका बहुत कम लोगों को मिलता है."


'सरकार अर्थव्यवस्था के तीनों स्तंभों को दे रही है महत्त्व'


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा, "मेरी सरकार अर्थव्यवस्था के तीनों स्तंभों  विनिर्माण, सेवाएं और कृषि को बराबर महत्व दे रही है. PLI योजनाओं और व्यापार करने में आसानी से बड़े पैमाने पर निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं. पारंपरिक सेक्टर्स के साथ साथ सनराइज सेक्टर्स को भी मिशन मोड पर बढ़ावा दिया जा रहा है."


देखने को मिलेंगे कई ऐतिहासिक कदम


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा, "देश में छह दशक के बाद पूर्ण बहुमत वाली स्थिर सरकार बनी है. लोगों ने इस सरकार पर तीसरी बार भरोसा जताया है. लोग जानते हैं कि सिर्फ यही सरकार उनकी आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है. 18वीं लोकसभा कई मायनों में ऐतिहासिक लोकसभा है. इस लोकसभा का गठन अमृतकाल के शुरुआती वर्षों में हुआ था. यह लोकसभा देश के संविधान को अपनाने के 56वें ​​वर्ष की भी साक्षी बनेगी.आगामी सत्रों में यह सरकार अपने कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही है. यह बजट सरकार की दूरगामी नीतियों और भविष्य के विजन का प्रभावी दस्तावेज होगा. बड़े आर्थिक और सामाजिक फैसलों के साथ-साथ इस बजट में कई ऐतिहासिक कदम भी देखने को मिलेंगे."


यह भी पढ़ें: 'RSS पीएम मोदी को दे रहा सीख और ABVP...', प्रधानमंत्री को लेकर क्या बोले वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष