Donald Trump Visit : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत की यात्रा पर आ रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा को एक उत्सव का रूप दिया जा रहा है. डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर कई राज्यों में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं.


24 फरवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ भारत आ रहे हैं. उनके साथ उनकी बेटी इवांका ट्रंप भी भारत आ रही हैं. इसके अलावा ट्रंप के दामाद जैरेड कशनर भी इस यात्रा में उनके साथ रहेंगे. अमेरिका के राष्ट्रपति का यह दौरा भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ट्रंप की इस यात्रा से दुनिया में भारत की स्थिति को मजबूत बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है.


खास मेहमानों की मेजबानी के लिए भारत की ओर से कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है. भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती ट्रंप की सुरक्षा की है. खबर है कि ट्रंप की सुरक्षा में करीब 80 हजार से अधिक सुरक्षा कर्मी तैनात किए जा रहे हैं. जिसमें पुलिस, अर्धसैनिक बलों के जवानों के अलावा एसपीजी,एनएसजी कमांडों की भी तैनाती की गई है.


सुरक्षा के मामले में किसी भी तरह की कोई चूक न हो इसके लिए लगातार रिहर्सल किए जा रहे हैं. सीनियर आईएएस और आईपीएस अफसर लगातार सुरक्षा के इंतजामों को लेकर मीटिंग और तैयारियों को जायजा ले रहे हैं. माना जा रहा है कि सुरक्षा के मामले में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है.


सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए अलग अलग कई कंट्रोल रूम बनाएं गए हैं. वहीं सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन की भी मदद ली जाएगी. जब तक ट्रंप भारत दौरे पर रहेगे तब तक संबंधित राज्यों में हाई अलर्ट की स्थिति रहेगी. हर संदिग्ध पर नजर रहेगी और सरप्राइज र्चैंकग अभियान चलाया जाएगा. वहीं इस दौरान आने वाली हर छोटी बड़ी सूचना को भी कई चरणों में बैरीफाई भी किया जा रहा है. सुरक्षा के मामले में कोई लापरवाही न हो इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं.


डोनाल्ड ट्रंप के पहले ये अमेरिकी राष्ट्रपति कर चुके हैं भारत का दौरा