President Joint Sitting Address: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार (27 जून) को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने नई सरकार की प्राथमिकताओं को संसद के सामने रखा. उन्होंने कहा कि आज दुनियाभर में भारत में हुए चुनाव की चर्चा हो रही है. दुनिया ने देखा है कि किस तरह से भारत के लोगों ने लगातार तीसरी बार बहुमत के साथ स्थिर सरकार बनाई है. राष्ट्रपति ने जब ये कहा तो इस दौरान विपक्षी सांसदों की तरफ से शोर भी मचाया गया. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनी है. अठाहरवीं लोकसभा के गठन के बाद राष्ट्रपति मुर्मू ने पहली बार संयुक्त बैठक को संबोधित किया. नई लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू हुआ. राज्यसभा का सत्र आज से शुरू हो रहा है. राष्ट्रपति ने 18वीं लोकसभा के सभी सभी नव निर्वाचित सदस्यों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि आप सभी लोग देश के मतदाताओं का विश्वास जीतकर आए हैं. आप लोग राष्ट्र प्रथम के तौर पर काम करेंगे. 


चुनाव की सबसे सुखद तस्वीर जम्मू-कश्मीर से आई: राष्ट्रपति मुर्मू


राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने अभिभाषण में हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि ये दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था. करीब 64 करोड़ मतदाताओं ने उत्साह और उमंग के साथ अपना कर्तव्य निभाया है. इस चुनाव में सुखद तस्वीर जम्मू-कश्मीर से भी आई है, जहां कश्मीर घाटी में वोटिंग के अनेक दशकों से रिकॉर्ड टूटे. पिछले चार दशक में बंद और हड़ताल को देखा गया, जिससे कम मतदान हुआ. भारत के दुश्मनों ने इसे दुनियाभर में खूब प्रचारित किया.


लोगों को विश्वास, यही सरकार पूरी करेगी सभी आकांक्षाएं: राष्ट्रपति


दोनों सदनों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव की चर्चा आज पूरी दुनिया में है. दुनिया देख रही है कि भारत के लोगों ने लगातार तीसरी बार स्थिर और स्पष्ट बहुमत की सरकार बनाई है. छह दशक बाद ऐसा हुआ है. उन्होंने कहा कि ऐसे समय पर जब लोगों की आकांक्षाएं सर्वोच्च स्तर पर हैं. लोगों ने मेरी सरकार पर लगातार तीसरी बार भरोसा जताया है. लोगों को विश्वास है कि मेरी सरकार की आकांक्षाएं पूरी कर सकती है. 


सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना भारत


अर्थव्यवस्था और निवेश को लेकर बात करते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि मेरी सरकार का मत है कि दुनियाभर से निवेशकों को आकर्षित करने के लिए राज्यों में स्वस्थ स्पर्धा हो. यही कंपटीटिव को-ऑपरेटिव फेडरलिज्म की सच्ची स्पिरिट है. राज्य के विकास से देश का विकास, इसी भावना के साथ हम लोग आगे बढ़ते रहेंगे. 


उन्होंने कहा कि रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफोर्स के संकल्प ने आज भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना दिया है. हम 10 साल में 11वीं अर्थव्यवस्था से पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बना है. भारत ने साल 2021 से लेकर साल 2024 बीच भारत ने औसतन 8 फीसदी की रफ्तार से विकास किया है. 


एमएसपी में हुई रिकॉर्ड वृद्धि: राष्ट्रपति मुर्मू


राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी सरकार अर्थव्यवस्था के तीनों स्तंभों - मैन्युफेक्चरिंग, सर्विस और एग्रिकल्चर को बराबर महत्व दे रही है. पीएलआई स्कीम और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस से बड़े पैमाने पर निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि किसान अपने छोटे खर्चे पूरे कर सकें, इसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि के तहत उन्हें 3 लाख 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा राशि दी जा चुकी है. सरकार ने खरीफ फसलों के लिए एमएसपी पर रिकॉर्ड वृद्धि की है.


यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव के सांसद ने लोकसभा स्पीकर को चिट्ठी में क्या लिख दिया? ये किसी राजे-रजवाड़े का महल नहीं