Droupadi Murmu Meets Al-Issa: मुस्लिम वर्ल्ड लीग (MWL) के महासचिव डॉ. मोहम्मद बिन अब्दुल करीम अल-इस्सा ने बुधवार (12 जुलाई) को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि बहु-सांस्कृतिक, बहु-भाषी, बहु-जातीय और बहु-धार्मिक समाज के रूप में भारत विविधता में एकता को मानता है. उन्होंने कहा कि 20 करोड़ से ज्यादा मुसलमान भारत को दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश बनाते हैं. 


मोहम्मद बिन अब्दुल करीम अल-इस्सा का राष्ट्रपति भवन में स्वागत करते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि भारत सहनशीलता के मूल्यों, चेतना जागृति और अंतर धार्मिक वार्ता को बढ़ावा देने में मुस्लिम वर्ल्ड लीग के योगदान और भूमिका की सराहना करता है. 


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने क्या कहा?


राष्ट्रपति भवन के बयान के अनुसार राष्ट्रपति ने कहा कि भारत बहु-सांस्कृतिक, बहु-भाषी, बहु-जातीय और बहु-धार्मिक समाज के रूप में विविधता में एकता को मानता है. हमारे 20 करोड़ से अधिक मुस्लिम भाई-बहन देश को दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश बनाते हैं.  


भारत और सऊदी अरब के रिश्तों का किया जिक्र


उन्होंने कहा कि भारत, सऊदी अरब के साथ अपने संबंधों को काफी महत्व देता है. भारत और सऊदी अरब आतंकवाद के सभी स्वरूपों की निंदा करते हैं और आतंकवाद को कतई बर्दाश्त नहीं करने का आह्वान करते हैं. दोनों देशों के सौहार्दपूर्ण संबंधों का लम्बा इतिहास है जो कारोबार और लोगों के बीच संबंधों में निहित है और दोनों देशों के पास दुनिया के साथ बहुमूल्य शिक्षा साझा करने के लिए है. 


अल-इस्सा की सराहना की


राष्ट्रपति ने उग्रवाद, आतंकवाद और हिंसा के खिलाफ अल-इस्सा के रुख की भी सराहना की. उन्होंने विश्वास जताया कि उनकी भारत यात्रा मुस्लिम वर्ल्ड लीग के साथ सहयोग के लिए और अधिक अवसर प्रदान करेगी. मुस्लिम वर्ल्ड लीग एक अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन है जिसका मुख्यालय मक्का में है, जिसमें सभी इस्लामी देशों और संप्रदायों के सदस्य शामिल हैं.


एमडब्ल्यूएल के महासचिव डॉ. मोहम्मद बिन अब्दुल करीम अल-इस्सा भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर हैं. अल-इस्सा भारत सरकार के आधिकारिक निमंत्रण पर यहां आए हैं. उन्होंने मंगलवार (11 जुलाई) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. 


(इनपुट पीटीआई से भी)


ये भी पढ़ें- 


Panchayat Election 2023: बंगाल पंचायत चुनाव में ममता बनर्जी की TMC ने दिखाया दम, बीजेपी और लेफ्ट-कांग्रेस रेस में पिछड़ी, जानें ताजा अपडेट