President Kovind On Gandhi Jayanti: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकानाएंं दी. इस मौके पर उन्होंने लोगों से भारत को अपने सपनों का देश बनाने के लिए प्रयास करने का संकल्प लेने के लिए कहा. 


महात्मा गांधी की 152वीं जयंती की पूर्वसंध्या पर अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा कि गांधी जयंती सभी भारतीयों के लिये विशेष दिन है. कोविंद ने कहा, ‘‘यह अवसर पर हम सभी के लिये गांधीजी के संघर्ष और बलिदान को याद करने का मौका है. यह अवसर हमें हमारे देश एवं नागरिकों की समृद्धि एवं विकास के लिये काम करने की प्रेरणा देता है. ’’


उन्होंने कहा, ‘‘इस अवसर पर हमें भारत को महात्मा गांधी के सपनों का देश बनाने का संकल्प लेना चाहिए और उनकी शिक्षा, आदर्शो एवं मूल्यों का पालन करें.’’


राष्ट्रपति ने कहा कि गांधीजी दुनिया में अहिंसा के आंदोलन के लिये जाने जाते थे और उनकी जयंती को अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है. उन्होंने कहा कि गांधीजी अहिंसा के दर्शन एवं सिद्धांत में विश्वास करते थे और यह एक ऐसा प्रयोग है जो समाज को बेहतर बनाने का आधार हो सकता है.


कल महात्मा गांधी की 152वीं जयंती मनाई जाएगी. इस मौके पर भारत ही नहीं पूरी दुनिया में महात्मा गांधी के अहिंसा के मूल्यों को याद किया जाएगा. बता दें कि 2 अक्टूबर का दिन अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है. 15 जून 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने गांधी जयंती के दिन को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस घोषित किया था.



New LPG Cylinder: नया LPG Cylinder बताएगा गैस का स्तर, जानें इसकी खासियत और कीमत


Farmers Protest: SC की किसानों को खरी-खरी, कहा- आपने शहर का गला घोंट रखा है, अब शहर में प्रदर्शन करना चाहते हैं?