रूस और यूक्रेन की बाच जारी विवाद ने अब एक युद्ध का रूप ले लिया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को 24 फरवरी के दिन यूक्रेन पर सैन्य हमलों की घोषणा की थी, जिसके बाद से रूसी सेना ने यूक्रेन के ऊपर लगातार मिसाइलें दागने के साथ ही हवाई हमले शुरू कर दिए. जिसके बाद से ही कई वैश्विक नेता रूस से युद्ध को रोकने की अपील कर चुके हैं.


फिलहाल यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने पूरी दुनिया में एक वैश्विक नेता बन कर उभरे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से युद्ध को रोकने के लिए समर्थन मांगा है. पीएमओ द्वारा जारी की गई जानकारी में बताया गया कि राष्ट्रपति जेलेंस्की ने प्रधान मंत्री मोदी को यूक्रेन में जारी संघर्ष की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने जारी संघर्ष के कारण जान-माल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया.






इसके साथ ही यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर इस पीएम मोदी से बातचीत का जिक्र करते हुए बताया है कि 'भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से बात की गई. हमारी ज़मीन पर एक लाख से अधिक आक्रमणकारी पहुंच चुके हैं. वे आवासीय भवनों पर अंधाधुंध फायरिंग कर रहे हैं, हमने पीएम मोदी से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हमें राजनीतिक समर्थन देने का आग्रह किया है.'


फिलहाल भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन में मौजूद छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए भारत की गहरी चिंता से भी अवगत कराया. उन्होंने भारतीय नागरिकों को तेजी से और सुरक्षित रूप से निकालने के लिए यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा सुविधा की मांग की है. 


फेसबुक ने रूसी मीडिया चैनलों पर लगाया बैन


फेसबुक ने रूस के मीडिया चैनलों पर बैन लगाने का एलान किया है. ये बैन पूरी दुनिया में लगाया गया है. यानी पूरी दुनिया में लोग अब रूस के मीडिया चैनल को फेसबुक पर देख नहीं पाएंगे. फेसबुक ने कहा है कि रूसी चैनल न तो प्रचार कर पाएंगे और न ही कमाई. वहीं यूक्रेन की राजधानी कीव में सख्त कर्फ्यू का एलान किया गया है. कीव के मेयर ने कहा है कि कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले को दुश्मन समझा जाएगा.