Cross Voting In Presidential Election: देश के राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज मतदान हुआ. मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे खत्म हुआ. हर जगह शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न हुआ और कुल 99.18% मतदान दर्ज किया गया. इस दौरान यूपी (UP), असम (Assam), गुजरात (Gujarat) समेत कई राज्यों में क्रॉस वोटिंग (Cross Voting) भी देखने को मिली. विभिन्न राज्यों के कई विधायकों ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में अपनी पार्टी लाइन का पालन नहीं कर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) के पक्ष में 'क्रॉस वोट' किया.


इनमें झारखंड और गुजरात में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के विधायक और हरियाणा व ओडिशा में कांग्रेस विधायक हैं जिन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी अंतरात्मा की आवाज पर वोट किया. पंजाब में शिरोमणि अकाली दल के विधायक ने राज्य से संबंधित मुद्दों का समाधान न होने का हवाला देते हुए राष्ट्रपति चुनाव का बहिष्कार किया. असम में ऑल इंडिया यूनाईटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के विधायक करीमुद्दीन बरभुइयां ने दावा किया कि राज्य के करीब 20 कांग्रेस विधायकों ने सोमवार को मुर्मू को वोट दिया. 


विधायक बोले- अपने विवेक के अनुसार मतदान किया


उत्तर प्रदेश में शिवपाल सिंह यादव ने भी दावा किया कि वह कभी भी यशवंत सिन्हा का समर्थन नहीं करेंगे, क्योंकि उन्होंने एक बार उनके भाई और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव पर आईएसआई एजेंट होने का आरोप लगाया था. पिछले महीने राज्यसभा चुनाव में हरियाणा में क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में भी अपने विवेक के अनुसार मतदान किया.


राष्ट्रपति चुनाव में मतदान गुप्त मतदान के माध्यम से होता है और पार्टियां अपने सांसदों और विधायकों को व्हिप जारी नहीं कर सकती हैं. ओडिशा में कांग्रेस विधायक मोहम्मद मोकीम ने सोमवार को यह घोषणा कर हलचल पैदा कर दी कि उन्होंने राजग उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया. विधानसभा में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद, कटक-बाराबती विधानसभा क्षेत्र के विधायक मोकीम ने कहा कि उन्होंने अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनी. 


बीजेपी ने कहा था कई कांग्रेस विधायक देंगे द्रौपदी मुर्मू को वोट


मोकीम ने कहा, ‘‘मैं ओडिशावासी और उड़िया भाषी हूं, मैंने द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में मतदान किया क्योंकि वह ओडिशा की बेटी हैं. मैंने अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनने के बाद यह फैसला किया. विधायकों को उनकी अंतरात्मा की आवाज सुनने से नहीं रोका जा सकता है.’’ वहीं झारखंड में राकांपा विधायक कमलेश सिंह ने कहा कि उन्होंने मुर्मू को वोट दिया है. बीजेपी विधायक बिरंची नारायण ने दावा किया था कि, ‘‘राजग प्रत्याशी मुर्मू को झारखंड में किसी भी हाल में कम से कम 65 विधायकों का समर्थन मिलेगा क्योंकि कांग्रेस के कई विधायक भी अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर उन्हें वोट देने जा रहे हैं.’’ 


गुजरात में एनसीपी विधायक ने की क्रॉस वोटिंग


गुजरात में राकांपा के विधायक कांधल जडेजा ने भी कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में मुर्मू को वोट दिया. गांधीनगर में विधानसभा परिसर में मतदान के बाद उन्होंने कहा, ‘‘मैंने भाजपा उम्मीदवार को वोट दिया.’’ शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा देश में कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी खेमे के घटकों में से एक है. पंजाब विधानसभा में शिरोमणि अकाली दल के विधायक मनप्रीत सिंह अयाली ने राज्य से जुड़े विभिन्न अनसुलझे मुद्दों को लेकर राष्ट्रपति चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा की. विधायक अयाली ने कहा कि उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में लोगों से बात की और पंथ की भावनाओं (सिख समुदाय) को देखते हुए यह निर्णय किया. 


एनडीए उम्मीदवार का जीतना तय


बीजू जनता दल (BJD), युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (YSRCP), बहुजन समाज पार्टी (BSP), तेलगु देशम पार्टी (TDP), जनता दल (सेक्युलर) और शिरोमणि अकाली दल (SAD) जैसी क्षेत्रीय पार्टियों के राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) को अपना समर्थन देने के साथ, सोमवार को मतदान के दौरान राज्य विधानसभाओं में कई विपक्षी विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग से उनकी वोट हिस्सेदारी और बढ़ने की संभावना है. शिवसेना (Shiv Sena) और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) जैसी कुछ पार्टियों ने भी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) में अपने सहयोगियों का साथ छोड़ भारत की अगली राष्ट्रपति बनने के लिए मुर्मू का समर्थन किया. वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी और देश के अगले राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे. 


ये भी पढ़ें- 


Presidential Election: राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग खत्म, गुजरात, यूपी, ओडिशा और असम में हुई क्रॉस वोटिंग | 8 सांसद नहीं डाल पाए वोट


Presidential Election: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने राष्ट्रपति चुनाव में डाला वोट, व्हीलचेयर पर आए नजर