Presidential Election Highlights: राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोटिंग हुई पूरी, 8 सांसद नहीं डाल पाए वोट

Presidential Election 2022 Highlights: देश के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी और देश के अगले राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे.

ABP Live Last Updated: 18 Jul 2022 08:53 PM
Maharashtra Corona Update: महाराष्ट्र ने कोरोना के 1111 नए केस मिले

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,111 नए केस मिले हैं. वहीं 1,474 ठीक हुए और कोई मौत नहीं हुई. प्रदेश में BA.5 वेरिएंट के 26 और BA.2.75 वेरिएंट के 13 मरीज मिले हैं. राज्य में फिलहाल सक्रिय मामले 15,162 हैं.

Delhi Corona Update: दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 378 नए मामले मिले

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 378 नए मामले सामने आए हैं, 2 मौतें हुईं और 464 लोग ठीक हुए हैं. राजधानी में सकारात्मकता दर 6.06% है और सक्रिय मामले 1,886 हैं.

Prophet Remarks Row: नूपुर शर्मा फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंची, कल होगी सुनवाई

बीजेपी से निलंबित नेता नूपुर शर्मा फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंची हैं. उन्होंने अपने ऊपर दर्ज सभी एफआईआर (FIR) दिल्ली ट्रांसफर करने का अनुरोध किया है. उनकी याचिका पर कल सुनवाई होगी.

President Election 2022: कुल 99.18% मतदान हुआ दर्ज

राज्य सभा के महासचिव पीसी मोदी ने कहा कि 16वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे खत्म हुआ. हर जगह शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न हुआ. कुल 99.18% मतदान हुआ दर्ज है.

Maharashtra Politics: उद्धव ठाकरे ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए दो नेताओं को निकाला

शिवसेना (ठाकरे गुट) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए वरिष्ठ नेता रामदास कदम और पूर्व सांसद आनंदराव अडसुल को हटाया. शिवसेना सांसद विनायक राउत ने ये जानकारी दी.

President Election: राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोटिंग पूरी

राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोटिंग पूरी हो गई है. 8 सांसद वोट नहीं डाल पाए हैं. इनमें अतुल कुमार सिंह जेल में हैं, बीजेपी सांसद सनी देओल विदेश यात्रा पर हैं. वहीं गजानन कीर्तिकर, हेमंत गोडसे, फजुलुर रहमान, सादिक रहमान और सैयद इम्तियाज़ी भी वोट नहीं डाल पाए.

President Election: दिल्ली विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधायकों की वोटिंग पूरी

दिल्ली विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधायकों की वोटिंग पूरी हो गई है. 70 सदस्यीय विधानसभा में 68 सदस्यों ने मतदान किया. मुस्तफाबाद विधायक हाजी यूनुस हज यात्रा पर हैं, जबकि मंत्री सत्येंद्र जैन जेल में हैं, इस वजह से दोनों वोट नहीं डाल सके.

Delhi News: सिक्किम पुलिस के जवान ने दिल्ली में की गोलीबारी

दिल्ली के हैदरपुर इलाके में एक वाटर प्लांट में तैनात सिक्किम पुलिस के एक जवान ने 3 कर्मियों को गोली मार दी, जिसमें तीनों की मौत हो गई. दिल्ली पुलिस ने बताया कि दो की मौके पर ही मौत हो गई जबिक एक घायल व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसने भी दम तोड़ दिया. आरोपी सिक्किम पुलिस कर्मी को पकड़ लिया गया है. 

Presidential Polls 2022: एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर होगी विपक्षी दलों की बैठक

सूत्रों के मुताबिक एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर आज शाम 6 बजे विपक्ष की एक और बैठक होगी. बैठक में उपराष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा होगी. बैठक में विपक्ष की उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा भी शामिल होंगी. 

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति ने देश के राजनीतिक दलों से की ये अपील

श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने देश में राजनीतिक दलों से अपने मतभेदों को दूर करने और देश को एक व्यक्ति पर मतभेदों को पीड़ित नहीं होने देने का आह्वान किया. उन्होंने एक सर्वदलीय सरकार बनाने का आग्रह किया.

Haryana Rajya Sabha Election: कांग्रेस महासचिव अजय माकन पहुंचे पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट

चंडीगढ़: हरियाणा में हाल ही में हुए राज्यसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा की जीत को चुनौती देने वाली याचिका दायर करने हाईकोर्ट पहुंचे कांग्रेस महासचिव अजय माकन.

MonkeyPox In India: भारत में मंकीपॉक्स का दूसरा केस मिला

केरल राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि, "केरल में मंकीपॉक्स के दूसरे मामले की पुष्टि कन्नूर जिले में हुई है."

Presidential Election: कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी ने डाला वोट

कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी, शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला. 

अकाली विधायक ने एनडीए राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट नहीं डाला

राष्ट्रपति चुनाव में अकाली विधायक के पार्टी विरोधी सुर देखने को मिल रहे हैं. पंजाब में अकाली दल के विधायक और पार्टी के नेता सदन मनप्रीत अयाली ने NDA की राष्ट्रपति उमीदवार द्रौपदी मुर्मू की वोट नहीं डाला. अयाली ने कहा बीजेपी से गठजोड़ रहते भी पंजाब के कई मसले हल नहीं हुए. अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल ने मुर्मू को समर्थन दिया था लेकिन उनके तीन में से एक MLA मनप्रीत अयाली ने बाग़ी सुर दिखाते हुए पार्टी अध्यक्ष की बात नहीं मानी.

असम में कम से कम 20 कांग्रेस विधायकों ने द्रौपदी मुर्मू को दिया वोट- AIUDF

AIUDF विधायक करीम उद्दीन बरभुइया ने दावा किया है कि, असम में कम से कम 20 कांग्रेस विधायकों ने NDA के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में अपना वोट डाला है. उन्होंने आगे दावा किया कि, उन्हीं कांग्रेस विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में भी उनके उम्मीदवार के साथ विश्वासघात किया था.

एनसीपी विधायक ने कहा- एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार के पक्ष में किया वोट- रिपोर्ट

गुजरात राष्ट्रवादी कांग्रेस विधायक कंधाल एस. जडेजा ने कहा कि उन्होंने एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में वोट किया है. समाचार एजेंसी एएनआई ने ये खबर दी है.





एकनाथ शिंदे ने डाला वोट

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला.





मैं यशवंत सिन्हा के पक्ष में वोट करूंगा- अखिलेश यादव

सपा प्रमुख और विधायक अखिलेश यादव ने कहा, 'मैं यशवंत सिन्हा के पक्ष में वोट करूंगा. देश में कोई ऐसा होना चाहिए जो सरकार को समय-समय पर अर्थव्यवस्था की स्थिति बता सके. श्रीलंका का हाल देखिए इसलिए अध्यक्ष ऐसा होना चाहिए जो समय-समय पर यह कह सके'





व्हीलचेयर पर बैठकर वोट डालने पहुंचे मनमोहन सिंह

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद मनमोहन सिंह ने संसद में भारत के राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में वोट डाला. मनमोहन सिंह व्हीलचेयर पर बैठक वोट डालने पहुंचे.





हेमा मालिनी ने डाला वोट

बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने संसद में भारत के नए राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए अपना वोट डाला.





बीजेपी का चरित्र सब जानते हैं- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव ने राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेते हुए अपना वोट डाला. वोटिंग के बाद अखिलेश ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, बीजेपी का चरित्र सब जानते हैं. अगर एसपी के विधायक बीजेपी के संपर्क में है तो पार्टी लिस्ट जारी करें. बीजेपी से अच्छा गुमराह करने किसी को नहीं आता है.

आदिवासी बेटी भारत की बनेगी राष्ट्रपति- शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, एक आदिवासी बेटी भारत की बेटी राष्ट्रपति बनेंगी. इसे लेकर आम लोगों में भी उत्साह है जो कि भारत के लोकतंत्र की विशेषता है.





राजनीतिक लड़ाई नहीं सरकारी एजेंसियों के खिलाफ की लड़ाई है- यशवंत सिन्हा

विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने आगे कहा- मैं सिर्फ राजनीतिक लड़ाई नहीं लड़ रहा हूं बल्कि सरकारी एजेंसियों के खिलाफ भी लड़ रहा हूं. ये बहुत शक्तिशाली हो गए हैं. ये पार्टियों को तोड़ रहे हैं, लोगों को उन्हें वोट देने के लिए मजबूर कर रहे हैं. इसमें पैसे का खेल भी शामिल है.





प्रजातंत्र  को बचाने कि लिए मुझे वोट दें- यशवंत सिन्हा

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा नें वोटिंग प्रक्रिया के दौरान कर कहा, 'प्रजातंत्र  को बचाने कि लिए मुझे वोट कीजिए. ये चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत में प्रजातंत्र समाप्ती की और है.'

अशोक गहलोत ने डाला वोट

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला.





जगन मोहन रेड्डी ने डाला राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला. 





महाराष्ट्र से द्रौपदी मुर्मू रिकॉर्ड वोट हासिल करेंगी- बीजेपी

महाराष्ट्र बीजेपी के आशीष शेलार ने कहा, NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत तय है. हमें पूरा विश्वास है कि महाराष्ट्र से वो रिकॉर्ड वोट हासिल करेंगी.





नवीन पटनायक ने भी डाला वोट

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डला.

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने डाला वोट

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भारत के राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में गांधीनगर में वोट डाला. 





पीएम मोदी ने डाला वोट

राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोट डाला.





एमके स्टालिन ने चेन्नई में डाला वोट

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने चेन्नई में 15वें राष्ट्रपति चुनाव में वोट डाला.





सीएम योगी ने डाला वोट

राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा पहुंचकर वोट डाल दिया है.





द्रौपदी मुर्मू पहले ही जीत चुकी हैं- दार्जिलिंग से बीजेपी विधायक

दार्जिलिंग से बीजेपी विधायक नीरज तमांग जिम्बा ने कहा, 'NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू पहले ही जीत चुकी हैं. आंकड़े कहते हैं कि द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनेंगी.' 





वोटिंग प्रक्रिया 10 बजे से शुरू

पश्चिम बंगाल के बीजेपी विधायक राज्य विधानसभा के लिए वेस्टिन कोलकाता राजारहाट से रवाना हुए. राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी.





चुनाव दो व्यक्तियों के बीच नहीं विचारधाराओं के बीच है- यशवंत सिन्हा
यशवंत सिन्हा ने एक और ट्वीट कर कहा, 'इस साल राष्ट्रपति चुनाव दो व्यक्तियों के बीच नहीं बल्कि दो विचारधाराओं के बीच का चुनाव है. केवल एक पक्ष हमारे संविधान में निहित प्रावधानों और मूल्यों की रक्षा करना चाहता है. मैं सभी सांसदों और विधायकों से इस बार संविधान और उनकी अंतरात्मा की आवाज़ पर वोट करने की अपील करता हूं.'


अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनें और मुझे वोट दें- यशवंत सिन्हा

चुनाव से पहले विपक्ष के यशवंत सिन्हा ने ट्वीट कर कहा, 'अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनें और मुझे वोट दें.'





संसद भवन के कमरा नंबर 63 में होगी वोटिंग

राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज संसद भवन के कमरा नंबर 63 में सुबह 10 बजे से वोटिंग शुरू होगी जबकि राज्यों के विधानसभाओं में विधायक वोट डालेंगे.

राष्ट्रपति चुनाव में डालेंगे ये वोट

चुनाव में लोकसभा के 543 सांसद वोट डालेंगे. वहीं, राज्यसभा के 233 सांसद मतदान करेंगे. इसके अलावा, देश भर के 4 हजार 33 विधायक भी अपना मत देंगे यानी सांसद और विधायकों को मिला दें तो कुल 4 हजार 8 सौ 9 सदस्य राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए वोट डालेंगे.

15वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज मतदान

15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज मतदान होगा. इस चुनाव में सांसद और देश के सभी राज्यों के विधायक नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए वोट डालेंगे. वोटिंग सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगी.

बैकग्राउंड

Presidential Election 2022 Highlights: देश के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज संसद भवन व राज्यों की विधानसभाओं में वोट डाले जाएंगे. इस चुनाव में सांसद और देश के सभी राज्यों के विधायक नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए वोट डालेंगे. वोटिंग सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगी. वहीं, राष्ट्रपति चुनाव में  NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) का पलड़ा विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) की तुलना में भारी नजर आ रहा है.


दरअसल, इस चुनाव में लोकसभा के 543 सांसद वोट डालेंगे जबकि राज्यसभा के 233 सांसद मतदान करेंगे. वहीं देश भर के 4 हजार 33 विधायक भी अपना मत देंगे  यानी सांसद और विधायकों को मिला दें तो कुल 4 हजार 8 सौ 9 सदस्य राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए वोट डालेंगे. राष्ट्रपति चुनाव में सांसद और विधायकों को मिलाकर कुल 10 लाख 81 हजार 991 वोट हैं. राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए बहुमत का आंकड़ा 5 लाख 40 हजार 996. 


दोनों उम्मीदवारों ने जीत के लिए झोंकी ताकत


राष्ट्रपति चुनाव में मनोनीत सदस्यों को वोटिंग में हिस्सा लेने का हक नहीं होता है. वहीं ये चुनाव कई मायनों में बेहद दिलचस्प है क्योंकि दोनों उम्मीदवारों ने अपनी जीत पक्की करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी. सांसदों और देशभर के विधायकों से मिलने का कोई मौका नहीं छोड़ा.  


21 जुलाई को आएंगे नतीजे


राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज संसद भवन के कमरा नंबर 63 में सुबह 10 बजे से वोटिंग शुरू होगी जबकि राज्यों के विधानसभाओं में विधायक वोट डाल पाएंगे. वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी और देश के अगले राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे.


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.