नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर बढ़ती चिताओं के मद्देनजर भारत ने चीन के सभी नागरिकों के लिए मौजूदा वीजा निलंबित कर दिए हैं. विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि चीन से भारत की यात्रा करने के इच्छुक किसी भी विदेशी नागरिक को भारतीय दूतावास से सम्पर्क करना जरूरी है.


बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास के मुताबिक उनके पास बीते कुछ दिनों के दौरान कई चीनी और अन्य विदेशी नागरिकों की तरफ से भारत के वीजा को लेकर सवाल मिले हैं. ऐसे में यह स्पष्ट करने की जरूरत है कि चीन से जारी किए गए सभी मौजूदा भारतीय वीजा निलंबित कर दिए गए हैं.


लिहाजा चीन से भारत की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति को पहले दूतावास से सम्पर्क करना चाहिए. अगर किसी जरूरी कार्य के लिए यात्रा की जरूरत होती भी है तो उन्हें वीजा के लिए फिर से आवेदन करना होगा.


इतना ही नहीं सरकार ने चीन से बीते 15 दिनों में नियमित अथवा ई-वीजा पर भारत आए सभी लोगों को भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हॉटलाइन नम्बर या ईमेल (+91-11-23978046 and email: ncov2019@gmail.com) पर सम्पर्क करने को कहा है. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को चीन यात्रा से बचने की भी सलाह दी है.


ये भी पढ़ें-


पीएम मोदी का AAP और कांग्रेस पर वार, कहा- शाहीन बाग प्रदर्शन संयोग नहीं प्रयोग है


CAA प्रदर्शन के दौरान हिंसा फैलाने वालों पर यूपी पुलिस सख्त, 4 दिनों में PFI से जुडे़ 108 लोग एरेस्ट