नई दिल्ली: प्याज से लेकर आटा-चावल तक के बढ़ते दामों को लेकर देश में हहाकार मचा हुआ है. महंगाई की मार आम जनता झेल रही है. अब इसी बीच उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि 22 आवश्यक खाद्य पदार्थों में से 20 की खुदरा कीमतें सरकारी निगरानी के हिसाब से चालू कैलेंडर वर्ष के दौरान लगातार बढ़ीं हैं.

मंत्रालय ने आवश्यक खाद्य पदार्थों की मासिक औसत कीमतें प्रस्तुत की हैं, जिससे पता चलता है कि तीन प्रमुख दालों अरहर, उड़द और मूंग की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है जबकि चना की कीमतें काफी हद तक स्थिर बनी हुई हैं. जहां देश के कुछ हिस्सों में प्याज की कीमतों में 200 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है. वहीं नवंबर और दिसंबर के दौरान औसत मासिक कीमत जनवरी में 18 रुपये की तुलना में बढ़कर 81 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

उड़द दाल की कीमतें एक साल पहले की तुलना में 72 रुपये प्रति किलो से बढ़कर लगभग 95 रुपये हो गई हैं. आलू की कीमतों में 40% से अधिक की वृद्धि हुई है और यहां तक कि दोनों फसलों की बंपर पैदावार के बावजूद चावल और गेहूं की कीमतों में 10% की वृद्धि हुई है.

जब महंगाई को लेकर लोकसभा में राहुल रमेश शेवाले की ओर से प्रश्न पूछा तो इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा,'' खाद्य पदार्थ मांग और आपूर्ति में बेमेल से प्रभावित होते हैं, मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों और मौसम की वजह से उत्पादन में कमी की वजह से प्रभावित होते हैं. परिवहन लागत में वृद्धि, आपूर्ति सुविधाओं की कमी जैसी कारणों की वजह से प्रभावित होते हैं.''

टाइम्स ऑफ इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक यहां देखिए बढ़े हुए दाम

अनाज जनवरी दिसंबर
चावल 30  34
गेहूं  26 28
तूर दाल 73 89
उरद दाल 72 95
मूंग दाल 76 95
मूंगफली का तेल 126 135
सरसो का तेल 108 113
आलू 17 23
प्याज 18 82