PM Modi congratulated KP Sharma Oli: राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष 72 वर्षीय केपी शर्मा ओली नेपाल का नया प्रधानमंत्री नियुक्त है. सोमवार को उन्होंने प्रधानमंत्री पद की शपथ भी ले ली. प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई दी है. 


नेपाल के नए प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा, ' नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में आपकी नियुक्ति पर बधाई। हम दोनों देशों के बीच दोस्ती के गहरे संबंधों को और मजबूत करने तथा हमारे लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को और विस्तारित करने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।'


 






राष्ट्रपति कार्यालय ने जारी किया था बयान 


इससे पहले नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी) (सीपीएन-यूएमएल) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को नई गठबंधन सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया था. इसको लेकर नेपाल के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा बयान जारी किया गया था. इस बयान में कहा गया था, 'संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के तहत राष्ट्रपति ने सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष ओली को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. 


इससे पहले शुक्रवार (12 जुलाई)  को निचले सदन में  प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल विश्वास मत हार गए थे. 3 जुलाई को सीपीएन-यूएमएल ने नेपाली कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया था. उन्होंने दहल की गठबंधन सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया था। इसके बाद पौडेल ने प्रतिनिधि सभा में बहुमत रखने वाले राजनीतिक दलों नया गठबंधन बनाने का आह्वान किया था. जिस पर मुख्य विपक्षी नेपाली कांग्रेस पार्टी के समर्थन से ओली ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया था. 


ये भी पढ़ें- Assam Floods: असम में बाढ़ का कहर! 90 लोगों की मौत, डरा रहा IMD का अनुमान