नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को अमेरिका जाने से पहले 24 जून को पुर्तगाल की यात्रा करेंगे. दो दिन की अमेरिका यात्रा के बाद पीएम मोदी नीदरलैंड्स के लिए रवाना होंगे. पुर्तगाल में पीएम मोदी प्रधानमंत्री अंतोनियो कोस्टा से भी मुलाकात करेंगे. इस बात की जानकारी आज विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने दी.


आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून से अमेरिका का दौरा करेंगे. विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी 26 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात भी करेंगे. कुछ दीन पहले ही अमेरिकी विदेश विभाग ने पुष्टि की थी कि पीएम मोदी इस महीने के आखिर तक वाशिंगटन का दौरा करेंगे.


ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी का पहला अमेरिका दौरा


आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा है. 20 जनवरी को राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका आने का न्योता दिया था. खबरों के मुताबिक अब तक दोनों नेता फोन पर तीन बार बात कर चुके हैं.


वॉशिंगटन में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी वॉशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वो कारोबारियों से भी बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री की यात्रा को फिलहाल अंतिम रूप दिया जा रहा है.


क्यों अहम है पीएम मोदी का अमेरिका दौरा ?


प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की यह मुलाकात ऐसे समय में होगी जब अमेरिका ने खुद को पेरिस जलवायु समझौते से अलग कर लिया है. अपने कदम को सही ठहराते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन पर निशाना साधते हुए कहा था कि समझौते से दोनों देशों को सबसे अधिक फायदा हुआ है, जबकि अमेरिका के साथ नाइंसाफी हुई. दूसरी ओर सख्त H1-B वीज़ा नियमों को देखते हुए भी पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम बताया जा रहा है.


राष्ट्रपति ओबामा से आठ बार मिले थे पीएम मोदी


डॉनल्ड ट्रंप से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से पीएम मोदी की आठ बार मुलाकात हुई थी. पीएम मोदी ने तीन बार वॉशिंगटन का दौरा किया था, जबकि साल 2015 में बराक ओबामा भारत आए थे.