प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को ब्रुनेई पहुंचे. एयरपोर्ट पर क्राउन प्रिंस हिज रॉयल हाइनेस प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम मोदी की इस यात्रा को काफी खास माना जा रहा है क्योंकि भारतीय पीएम की यह पहली द्विपक्षीय यात्रा है. पीएम मोदी की ये यात्रा ऐसे वक्त पर हुई, जब दोनों देश राजनयिक संबंधों की स्थापना के 40 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं.








प्रवासी भारतीयों ने किया स्वागत

पीएम मोदी ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगावान पहुंचे. यहां जिस होटल में वे ठहरे हुए हैं, वहां प्रवासी भारतीयों ने उनका भव्य स्वागत किया. होटल के बाहर मौजूद लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए. 


पीएम मोदी मंगलवार की सुबह ब्रुनेई और सिंगापुर की तीन दिन की यात्रा पर रवाना हुए. यात्रा पर रवाना होने से पहले उन्होंने कहा कि ब्रुनेई और सिंगापुर को भारत की एक्ट ईस्ट नीति और हिंद-प्रशांत के लिए उसके दृष्टिकोण में महत्वपूर्ण भागीदार करार दिया और कहा कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के अलावा वृहद आसियान क्षेत्र के साथ भी भारतीय साझेदारी और मजबूत होगी. 


पीएम मोदी ने कहा, जैसा कि हम अपने राजनयिक संबंधों के 40 वर्षों का जश्न मना रहे हैं, मैं सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया और शाही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अपनी बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं, ताकि हमारे ऐतिहासिक संबंधों को नयी ऊंचाइयों तक ले जाया जा सके. पीएम मोदी ब्रुनेई से चार सितंबर को सिंगापुर जाएंगे. उन्होंने कहा, मैं राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरतनम, प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग, वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग और सेवानिवृत्त वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से मिलने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं.