सियोल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दक्षिण कोरिया दौरे के लिए आज सुबह सियोल पहुंच गए. एयरपोर्ट पर पीएम का जोरदार स्वागत हुआ. प्रधानमंत्री ने स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर आए भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की. इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 2018 का सियोल शांति सम्मान दिया जाएगा. पीएम मोदी को सियोल शांति सम्मान कल यानी शुक्रवार को दिया जाएगा. पीएम आज दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से मिलेंगे. मुलाकात के साथ साथ सामरिक मुद्दों समेत द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा होगी.





विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि इस यात्रा से दक्षिण कोरिया के साथ भारत की विशेष सामरिक साझेदारी मजूबत होगी और ‘लुक ईस्ट नीति’ में नया आयाम जुड़ेगा. कुमार ने ट्वीट किया है, ‘‘उच्चस्तरीय आदान-प्रदान की गति बरकरार रखते हुए. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रिपब्लिक ऑफ कोरिया की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा के लिए सियोल रवाना.’’


इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सामरिक मुद्दों समेत द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा करेंगे. उन्हें वहां सियोल शांति सम्मान भी प्रदान किया जायेगा.


विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 फरवरी को सियोल पहुंचेंगे. इस अवसर पर वे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों एवं हाल के घटनाक्रमों पर विचार विमर्श करेंगे.


बयान के अनुसार, दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान साझा हितों से जुड़े क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान हो सकता है जिसका मकसद साझे मूल्यों एवं हितों पर आधारित दोनों देशों के विशेष सामरिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाना है.