PM Modi Conversation With King Charles: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (3 जनवरी) को ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय से टेलीफोन पर बातचीत की और भारत की अध्यक्षता में होने जा रही जी-20 की बैठक की प्राथमिकताओं से उन्हें अवगत कराया. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद चार्ल्स तृतीय उनके उत्तराधिकारी बने थे. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी की चार्ल्स तृतीय के साथ यह पहली बातचीत थी. 


पीएमओ के मुताबिक, पीएम मोदी ने उन्हें सफल शासन के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं. पीएमओ ने कहा कि इस बातचीत के दौरान पारस्परिक हित के कई विषयों पर चर्चा की गई, जिनमें जलवायु कार्रवाई, जैव विविधता का संरक्षण, ऊर्जा-संक्रमण के वित्तपोषण के लिए अभिनव समाधान आदि शामिल हैं. प्रधानमंत्री ने इन मुद्दों पर चार्ल्स तृतीय की रुचि और इन मुद्दों की वकालत के लिए उनकी प्रशंसा भी की.


G-20 पर भी हुई बात


प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल सार्वजनिक वस्तुओं के प्रचार सहित जी-20 की अध्यक्षता के लिए भारत की प्राथमिकताओं के बारे में उन्हें जानकारी दी. पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मिशन LiFE-पर्यावरण (Lifestyle For Environment) के लिए जीवन शैली की प्रासंगिकता से भी उन्हें अवगत कराया, जिसके माध्यम से भारत पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ जीवन शैली को बढ़ावा देना चाहता है.


क्या है मिशन Life-पर्यावरण? 


यह पांच साल का कार्यक्रम है जो भारत के नेतृत्व वाले वैश्विक जन आंदोलन के रूप में परिकल्पित है. इस कार्यक्रम के जरिये पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के लिए व्यक्तिगत और सामूहिक कार्रवाई को बढ़ावा दिया जाएगा. इसे नवंबर, 2021 में ग्लासगो में COP26 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेश किया था.


पीएमओ ने और क्या बताया?


पीएमओ के मुताबिक, दोनों नेताओं ने राष्ट्रमंडल देशों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया और साथ ही इसके कामकाज को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. पीएमओ ने कहा, "उन्होंने दोनों देशों के बीच 'जीवंत सेतु' के रूप में काम करने और द्विपक्षीय संबंधों को समृद्ध बनाने में ब्रिटेन में भारतीय समुदाय की भूमिका की भी सराहना की."


एलिजाबेथ के निधन के बाद राजा बने किंग चार्ल्स


बता दें कि चार्ल्स तृतीय को उनकी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद सितंबर में औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया राजा घोषित किया गया था. लंदन में जारी अपनी पहली नए साल की सम्मान सूची में, किंग चार्ल्स ने COP26 शिखर सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन से निपटने में योगदान के लिए ब्रिटेन के पूर्व मंत्री भारतीय मूल के आलोक शर्मा को नाइट की उपाधि दी है.


ये भी पढ़ें- Sukhvinder Singh Sukhu: 'हिमाचल में नौकरियों की बिक्री नहीं होने देंगे', ऐसा क्यों बोले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू