PM Narendra Modi Brunei Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्रुनेई दौरे पर रहेंगे. वह सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर पीएम मोदी ब्रुनेई दारुस्सलाम पहुंच रहे हैं. पीएम मोदी की ब्रुनेई यात्रा किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा है.


पीएम मोदी ब्रुनेई के बाद सिंगापुर जाएंगे. उनका सिंगापुर दौरा 4-5 सितंबर के बीच निर्धारित है. वह सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर वहां पहुंचेंगे. पीएम के इन दोनों देशों की यात्रा में सबसे ज्यादा चर्चा ब्रुनेई की हो रही है. यहां कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता होगी. आइए आपको बताते हैं पीएम मोदी का ब्रुनेई दौरा क्यों है इतना खास.






ऐसा होगा पीएम के दौरे का शेड्यूल



  • 3 सितंबर को स्थानीय समय शाम 5 बजे पीएम मोदी ब्रुनेई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहंचेंगे. वहां उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा.

  • शाम 5:30 बजे उनका होटल में आगमन होगा और सामुदायिक स्वागत किया जाएगा.

  • शाम 7:50 बजे भारतीय उच्चायोग के नए चांसरी का उद्घाटन. करेंगे.

  • रात 08:15 बजे पीएम मोदी  उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का दौरा करेंगे.


दौरे पर इन मुद्दों पर होगी बात


विदेश मंत्रालय (MEA) ने प्रधानमंत्री मोदी के ब्रुनेई दौरे को लेकर कई अहम मुद्दे बताए हैं. इनमें से कई काफी अहम है. यही वजह है कि उनके इस दौरे को महत्वपूर्ण कहा जा रहा है.


1. सेमीकंडक्टर सहयोग: पीएम मोदी वहां के सुल्तान के साथ बातचीत में सेमीकंडक्टर क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की संभावना पर चर्चा करेंगे.


2. द्विपक्षीय व्यापार और निवेश: बता दें कि भारत ने ब्रुनेई के हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में 270 मिलियन डॉलर का निवेश कर रखा है. पीएम द्विपक्षीय वार्ता में वहां के सुल्तान से प्राकृतिक गैस की जरूरतें पूरी करने के लिए निवेश को और बढ़ाने पर चर्चा करेंगे.


3. हाइड्रोकार्बन और प्राकृतिक गैस आयात: भारत में ब्रुनेई से हाइड्रोकार्बन का आयात होता है. फिलहाल भारत प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बढ़ाने पर जोर दे रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम मोदी पीएम अपनी यात्रा के दौरान इस मुद्दे पर खास चर्चा करेंगे.


4. म्यांमार के हालात पर बात: पीएम मोदी सुल्तान हसनल बोल्किया के साथ म्यांमार की स्थिति पर भी चर्चा करेंगे.


ये भी पढ़ें


Haryana Poll 2024: BJP के होश उड़ा देगा कांग्रेस का यह मास्टरस्ट्रोक, हरियाणा में AAP संग कैमिस्ट्री परफेक्ट करना चाहते हैं राहुल गांधी?