नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में चक्रवात एम्फान से हुए भारी नुकसान को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 हजार करोड़ की केन्द्रीय मदद देने का एलान किया है. साथ ही मरने वालों को 2-2 लाख और घायलों के लिए 50-50 हजार देने की भी घोषणा की. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात उम्पुन से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करने के लिए पश्चिम बंगाल के प्रभावित इलाके का हवाई दौरा किया. उनके साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राज्यपाल जगदीप धनकड़, केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, केंद्रीय राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो, प्रताप चन्द्र सारंगी और देबाश्री चौधरी भी मौजूद रहे.

चक्रवात से प्रभावित इलाके का दौरा करके वापस लौटने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने बशीरहट कालेज में प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल में किए जा रहे राहत और पुनर्वास उपायों की समीक्षा के लिए राज्य और केंद्र सरकारों के सभी वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक की. बैठक के दौरान ममता बनर्जी ने एक ज्ञापन प्रधानमंत्री मोदी को सौंपा. जिसके बाद राज्य को तत्काल राहत देने ने के लिए प्रधानमंत्री ने 1 हजार करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की. प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की कि राज्य में क्षति का आकलन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम राज्य का दौरा करेगी, जिसके आधार पर आगे की सहायता दी जाएगी.

प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के लोगों के साथ अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि आपदा के दौरान अपने परिजनों को खो देने वाले परिवारों के लिए गहरा शोक व्यक्त किया. उन्होंने मृतकों के परिजनों को 2 लाख और गंभीर रूप से घायल के लिए 50-50 हजार देने की घोषणा की.

प्रधान मंत्री ने राज्य के लोगों को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार इस कठिन समय में राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करेगी, प्रभावित क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे की बहाली और पुनर्निर्माण के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी.

इस वर्ष पश्चिम बंगाल राज्य में प्रधानमंत्री की यह दूसरी यात्रा थी, जो उत्तर प्रदेश के अलावा एकमात्र राज्य है, जहाँ इस वर्ष उनकी कई यात्राएँ हुई हैं. प्रधानमंत्री ने इस वर्ष की शुरुआत में 11-12 जनवरी को पश्चिम बंगाल का दौरा किया था, जिसमें उन्होंने कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 150 वीं वर्षगांठ समारोह में भाग लिया था, जो कोलकाता में राष्ट्र की चार पुनर्निर्मित विरासत इमारतों को समर्पित था और बेलूर मठ भी गए थे.

पश्चिम बंगाल के लिए पीएम मोदी ने किया एक हजार करोड़ के पैकेज का एलान, 83 दिनों बाद दिल्ली से बाहर निकले प्रधानमंत्री

बिहार सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए बनाए नए नियम, क्वॉरन्टीन सेंटर को लेकर किया ये बड़ा फैसला