नई दिल्लीः माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर एक्टिव रहने वाले नेता और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू सोशल मीडिया पर बरकारार है. पीएम मोदी टि्वटर इंडिया की रिपोर्ट 'दिस हैपेंड-2018' में वह पूरे साल चर्चा में रहे. टि्वटर इंडिया ने एक सर्वे किया है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले नंबर पर हैं. वहीं कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह को पछाड़ दिया है. इस सूची में राहुल गांधी दूसरे नंबर हैं तो तीसरे नंबर पर अमित शाह.


10 लोगों की इस सूची में तीन मुख्यमंत्रियों को भी जगह मिली है. जबकि बॉलीवुड की हस्ती शाहरुख खान भी इस सूची में सातवें नंबर पर हैं. दस लोगों की सूची में सात राजनेता हैं जबकि तीन बॉलीवुड के कलाकार शामिल हैं.


ट्विटर इंडिया ने चौथे नंबर पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को रखा है जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पांचवें नंबर पर रखा गया है, वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को 10वां पायदान मिला है. इस सूची में टॉप पांच में राजनीतिक लोगों के अलावा किसी को जगह नहीं मिली है.


ट्विटर इंडिया ने 10 प्रभावशाली हैशटैग का भी सर्वे किया है. जिसमें पहले नंबर पर #Sarkar दूसरे नंबर पर #MeeToo तीसरे पर #Karnatak Election और चौथे पर #KeralaFloods है. विराट कोहली का पोस्ट जिसमें अनुष्का भी साथ है इसे सबसे ज्यादा लाइक्स मिले हैं.





भारतीय फुटबॉल कप्तान सुनील क्षेत्री के एक वीडियो ट्वीट को गोल्डन ट्वीट बताया गया है. इसके अलावे ट्विटर इंडिया ने कई अन्य सर्वे भी किए हैं. जिसमें बताया गया है कि सबसे ज्यादा किसके ट्वीट को रीट्विट किया गया है. किस हैशटैग का कितना प्रभाव दिखा है.


बुलंदशहर हिंसा: घटना के 72 घंटे बाद शहीद इंस्पेक्टर के परिवार से मिले सीएम, मदद का भरोसा दिया