PM Modi held bilateral meeting with Nepal's Prime Minister: PM नरेंद्र मोदी ने रविवार (स्थानीय समय) को न्यूयॉर्क के लोटे न्यूयॉर्क पैलेस होटल में नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ द्विपक्षीय बैठक की. PM मोदी के साथ बैठक के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री ने एएनआई को कहा कि बैठक अच्छी रही. 


इस साल जुलाई में पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के बाद केपी शर्मा ओली के तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक थी. इस दौरान PM मोदी ने इन्हें बधाई दी थी. उन्होंने दोस्ती के गहरे रिश्तों को और मजबूत करने तथा दोनों देशों के बीच पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की उम्मीद जताई थी.


भारत के 5 राज्यों से सीमा साझा करता है नेपाल 


नेपाल भारत के पांच राज्यों सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ सीमा साझा करता है. भारत और नेपाल के बीच पुराने सभ्यतागत और सांस्कृतिक संबंध हैं. नेपाल भारत की 'पड़ोसी पहले' नीति के तहत एक प्राथमिकता वाला साझेदार है. 


 






दोनों देशों के मजबूत हुए हैं रिश्ते


भारत और नेपाल के बीच उच्च स्तर पर बैठक से दोनों देशों के बीच मैत्री के बंधन भी मजबूत हुए हैं. मई 2014 से अब तक राष्ट्राध्यक्ष/शासनाध्यक्ष स्तर पर 17 बार यह मुलाकात हो चुकी है. मई 2014 से अब तक प्रधानमंत्री मोदी पांच बार नेपाल की यात्रा कर चुके हैं और नेपाल के प्रधानमंत्री मई 2014 से अब तक 10 बार भारत की यात्रा कर चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल की आखिरी यात्रा बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर मई 2022 में थी.


भारत ने किए बड़े निवेश


भारतीय फर्म नेपाल में सबसे बड़े निवेशकों में से हैं, जो नेपाल में कुल एफडीआई स्टॉक का 33.5% हिस्सा रखते हैं.  इसकी कीमत लगभग 670 मिलियन अमेरिकी डॉलर है. नेपाल भारत का 17वां सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य है, जो 2014 में 28वें स्थान पर था. इसमें भारत से नेपाल को 8.015 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निर्यात और नेपाल से भारत को 839.62 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निर्यात शामिल है.