PM Modi Unveil 109 Climate-Resilient Crop Varieties: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (11 अगस्त 2024) को नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (India Agricultural Research Institute) में उच्च उपज देने वाली, जलवायु अनुकूल और जैव-सशक्त फसलों की 109 किस्में जारी कीं. इस मौके पर पीएम मोदी ने किसानों और वैज्ञानिकों से बातचीत भी की.


पीएम मोदी फसल की इन नई किस्मों के महत्व पर चर्चा करते हुए कृषि में मूल्य संवर्धन के महत्व पर जोर दिया. किसानों ने कहा कि ये नई किस्में बेहद फायदेमंद होंगी क्योंकि इनसे उनका खर्च कम होगा और पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. प्रधानमंत्री ने बाजरे के महत्व पर चर्चा करते हुए कहा कि कैसे लोग पौष्टिक भोजन की ओर बढ़ रहे हैं.




बताया जैविक खाद्य पदार्थों का महत्व


पीएम मोदी ने प्राकृतिक खेती के लाभों और जैविक खेती के प्रति आम लोगों की बढ़ती आस्था के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि लोगों ने जैविक खाद्य पदार्थों का सेवन और इनकी डिमांड करनी शुरू कर दी है. किसानों ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से किए गए प्रयासों की सराहना की. किसानों ने जागरूकता पैदा करने में कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) की भूमिका की भी सराहना की. प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि केवीके को हर महीने विकसित की जा रही नई किस्मों के लाभों के बारे में किसानों को सक्रिय रूप से सूचित करना चाहिए, ताकि उनके लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके. प्रधानमंत्री ने इन नई फसल किस्मों के विकास के लिए वैज्ञानिकों की भी सराहना की.


वैज्ञानिकों ने बताया, पीएम के सुझावों पर कर रहे काम


वैज्ञानिकों ने बताया कि वे प्रधानमंत्री की ओर से दिए गए सुझाव के अनुरूप काम कर रहे हैं, ताकि अप्रयुक्त फसलों को मुख्यधारा में लाया जा सके. प्रधानमंत्री की तरफ से जारी की गई 61 फसलों की 109 किस्मों में खेत की 34 फसलें और 27 बागवानी फसलें शामिल हैं. खेत की फसलों में बाजरा, चारा फसलें, तिलहन, दलहन, गन्ना, कपास, रेशा और अन्य संभावित फसलों सहित विभिन्न अनाजों के बीज जारी किए गए हैं, जबकि बागवानी फसलों में फलों, सब्जियों, रोपण फसलों, कंद फसलों, मसालों, फूलों और औषधीय फसलों की विभिन्न किस्में जारी की गईं हैं.


ये भी पढ़ें


बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हिंसा पर कार्यवाहक सरकार के सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा?