नई दिल्ली: किसान आंदोलन के दौरान राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा और लाल किले पर तिरंगे के अपमान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अनुशासित समाज ही दुनिया में आगे बढ़ता है. प्रधानमंत्री मोदी‌ राजधानी दिल्ली में करियप्पा ग्राउंड में एनसीसी कैडेट्स को संबोधित कर रहे थे. नेशवल कैडेट कोर यानि एनसीसी की सालाना रैली में पीएम मोदी ने कहा, 'एनसीसी के कैडेट्स में वे सभी गुण होते हैं जो हमारा संविधान हमारे नागरिकों के दायित्वों के बारे में कहता है. यही वजह है कि कोरोना महामारी में स्थानीय प्रशासन की मदद हो या फिर कोई जरूरत, एनसीसी कैडेट्स हमेशा से आगे बढ़कर मदद करते हैं.'


पीएम मोदी ने कहा कि एनसीसी कैडेट्स को उनके अनुशासन के लिए जाना जाता है लेकिन कैडेट्स को अपने आसपास के लोगों को भी अनुशासित बनाने की कोशिश करनी चाहिए. एनसीसी का आदर्श-वाक्य ही है, 'एकता और अनुशासन'. वहीं पीएम का अनुशासन को लेकर ये भाषण तब आया है जब गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान आंदोलन में शामिल उपद्रवियों ने राजधानी दिल्ली में जमकर तोडफोड़ की, पुलिसकर्मियों से मारपीट की और लाल किले की प्राचीर पर तिरंगे का अपमान किया.


पीएम मोदी का आह्वान
पीएम ने आह्वान करते हुए कहा कि आप राष्ट्र सेवक के साथ-साथ राष्ट्ररक्षक भी बनें. तटीय और सीमावर्ती इलाकों में एक लाख अतिरिक्त कैडेट्स‌ तैयार किए जाएंगे. पीएम की रैली के दौरान कैडेट्स ने मार्च-पास्ट किया और देशभक्ति का रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया. वहीं पहली बार माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट्स ने भी अपना प्रदर्शन किया. इसके साथ ही भारतीय‌ सेना के पहले भारतीय प्रमुख, फील्ड मार्शल के एम करियप्पा को उनके जन्मदिवस पर श्रद्धांजलि देते हुए पीएम ने कहा कि उनका जीवन शौर्य की अनेक गाथाओं से भरा है और1949 में पाकिस्तान से हुए युद्ध में निर्णायक भूमिका थी.


पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल वायरस‌ हो या बॉर्डर की चुनौती, भारत हर मोर्चे पर सफल हुआ है. बिना चीन का नाम लिए उन्होनें कहा कि हमारी मिसाइलों ने दुश्मनों के हौसलों को पस्त कर दिया है. बुधवार को फ्रांस से भारत पहुंचे तीन और राफेल का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि भारत की सेनाएं (थलसेना, वायुसेना और नौसेना) की क्षमताएं लगातार बढ़ रही हैं. राफेल के भारत पहुंचने पर उन्होनें मित्र देश यूएई, सऊदी अरब‌ और ग्रीस का भी धन्यवाद दिया.


यह भी पढ़ें:
दिल्ली में हिंसा को लेकर शशि थरूर समेत 8 लोगों के खिलाफ दंगा भड़काने के आरोप में FIR दर्ज