PM Modi In Rajya Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार (9 फरवरी) को राज्यसभा (Rajya Sabha) में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब दिया. इस दौरान पीएम मोदी का शायराना अंदाज भी नजर आया. उनके भाषण के दौरान विपक्ष की तरफ से लगातार नारेबाजी की जा रही थी तो उन्होंने एक शेर बोला, हल्का सा मुस्कुराए और विपक्ष को थैंक्यू कहा. चलिए आपको बताते हैं क्या कुछ बोले पीएम मोदी. 


मोदी का भाषण शुरू होने से पहले ही विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया था. विपक्ष नेता लगातार नारेबाजी कर रहे थे. इस पर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा, कीचड़ उसके पास था, मेरे पास गुलाल था... जो भी जिसके पास, उसने दिया उछाल... जितना कीचड़ उछालोगो कमल उतना ही ज्यादा खिलेगा. इस दौरान पीएम के चेहरे पर एक व्यंग्यपूर्ण मुस्कान भी नजर आई. 


पीएम ने जताया विपक्ष का आभार 


पीएम ने कहा कि "कमल खिलाने में प्रत्यक्ष या परोक्ष आपका जो भी योगदान है, इसके लिए मैं आपका भी आभार व्यक्त करता हूं". उन्होंने कहा कि दूर्भाग्यपूर्ण है कि सदन में कुछ लोगों का व्यवहार और वाणी न सिर्फ सदन को बल्कि देश को निराश करने वाली है. उन्होंने विपक्ष के हंगामे के बीच भी आखिर तक अपना भाषण जारी रखा और विपक्ष पर भी जमकर निशाना साधा. 


पीएम मोदी ने उठाए तमाम मुद्दे 


इसके अलावा पीएम मोदी ने बुधवार (8 फरवरी) को मल्लिकार्जुन खरगे की तरफ से दिए गए बयानों का भी एकाएक पलटवार किया. उन्होंने खरगे के चुनावी क्षेत्र में जाने से लेकर दलीतों के मुद्दे तक... हर आरोप का कड़ा जवाब दिया. अपनी स्पीच में उन्होंने सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं. वहीं, सदन में असंसदीय भाषा को लेकर भी उन्होंने विपक्ष पर कड़ी निशाना साधा. 


ये भी पढ़ें: PM Modi Speech Highlights: 'कांग्रेस के परिवार ने गड्ढे ही गड्ढे कर दिए थे...', राज्यसभा में पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें