नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर 2020 को सुबह 10 बजे रोहतांग में अटल सुरंग का उद्घाटन करेंगे. अटल टनल दुनिया की सबसे लंबी हाईवे टनल है. यह 9 किलोमीटर लंबी सुरंग, मनाली को पूरे साल लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ती है. इससे पहले घाटी हर साल लगभग 6 महीने तक भारी बर्फबारी के कारण कट जाती थी.


अटल सुरंग समंदर से 3000 मीटर यानी लगभग 10,000 फीट की ऊंचाई पर है, इसे हिमालय की पीर पंजाल श्रेणी में अल्ट्रा-आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाया गया है. अटल सुरंग, मनाली और लेह के बीच सड़क की 46 किलोमीटर दूरी को कम करती है, जिससे समय में लगभग 4 से 5 घंटे बचत होती है.

अटल सुरंग का दक्षिण द्वार मनाली से 3060 मीटर की ऊंचाई पर 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जबकि सुरंग का उत्तरी द्वार लाहौल घाटी में गांव तेलिंग, सिस्सू के पास 3071 ऊंचाई पर स्थित है. यह दिखने में घोड़े की नाल के आकार की सिंगल ट्यूब, डबल लेन टनल है जिसमें 8 माउंट्स की सड़क है. इसमें 5.525 माउंट्स का ओवरहेड क्लीयरेंस है.

यह 10.5 मीटर चौड़ा है और इसमें 3.6 x 2.25 माउंट्स फायर प्रूफ इमरजेंसी टनल भी है इसे मुख्य सुरंग के ऊपर ही बनाया गया है. अटल सुरंग को प्रति दिन 3000 कारों के यातायात और 80 किमी/घंटा की अधिकतम गति के साथ 1500 ट्रक प्रति दिन के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसमें वेंटिलेशन सिस्टम, SCADA नियंत्रित अग्निशमन, रोशनी और निगरानी प्रणाली सहित निर्बाध बिजली सप्लाई की व्यवस्था है.

टनल की प्रमुख सुरक्षा विशेषताएं


(a) दोनों पोर्टल्स पर टनल एंट्री बैरियर हैं,


(b) आपातकालीन संचार के लिए प्रत्येक 150 एमटीआर पर टेलीफोन कनेक्शन,

(c) प्रत्येक 60 एमटीआर पर अग्नि हाइड्रेंट सिस्टम है,

(d) प्रत्येक 250 माउंट पर सीसीटीवी कैमरों के साथ ऑटो घटना का पता लगाने की प्रणाली,

(e) प्रत्येक 1 किलोमीटर पर वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली है,

(f) प्रत्येक 25 माउंट पर निकासी प्रकाश/निकास निर्देश बोर्ड हैं,

(g) पूरे सुरंग में ऑडियो प्रसारण प्रणाली यानी लाउडस्पीकर अनाउंसमेंट सिस्टम है,

(h) फायर ने हर 50 मीटर की दूरी पर डैम्पर्स का मूल्यांकन किया,

(i) प्रत्येक 60 मीटर पर कैमरे,

सीमा सड़क संगठन ने प्रमुख भूवैज्ञानिक, भूभाग और मौसम की चुनौतियों को दूर करने के लिए अथक परिश्रम किया, जिसमें 587 मीटर सेरी नाला फॉल्ट ज़ोन का सबसे कठिन सड़क शामिल था, 15 अक्टूबर, 2017 को इस चैनल को दोनों तरफ से होते हुए जोड़ दिया गया था. दक्षिण पोर्टल, मनाली में अटल सुरंग के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाहौल स्पीति के सिसु और सोलंग घाटी में सार्वजनिक समारोहों में भाग लेंगे.

इसे भी पढ़ेंः
उपचुनाव को लेकर बोले मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ- 'फिर से सत्ता में आयेगी कांग्रेस'


रिजर्व बैंक ने छह सरकारी बैंकों को RBI अधिनियम की दूसरी अनुसूची से किया बाहर