प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम और बंगाल के दौरे पर जाएंगे, दोनों ही राज्यों में पीएम मोदी कई योजनाओं का उद्धाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी आज शाम करीब 4:30 बजे पश्चिम बंगाल के हुगली में कई रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही पीएम कोलकाता मेट्रो को नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक हुए नए विस्तार को हरी झंडी दिखाएंगे. करीब 4 किलोमीटर के इस विस्तार का निर्माण पूरी तरह से केन्द्र सरकार द्वारा किया गया है और इसपर 464 करोड़ रुपये की लागत आई है. इस नए विस्तार से लाखों पर्यटकों एवं भक्तों का कालीघाट और दक्षिणेश्वर में स्थित दो विश्वप्रसिद्ध काली मंदिरों तक पहुंचना आसान हो जायेगा.


पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर भी उद्घाटन में शामिल होने की जानकारी दी. नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर के लिए मेट्रो एक्सटेंशन का उद्घाटन हुगली से किया जाएगा. ये प्रोजेक्ट खास है क्योंकि इससे मां काली के दो पवित्र मंदिरों कालीघाट और दक्षिणेश्वर के बीच आना-जाना सुगम हो जाएगा. ये मंदिर भारत की महान संस्कृति के जीवंत प्रतीक हैं.


इस खंड पर बारानगर जिसे वराह नगर भी बोला जाता है और दक्षिणेश्वर नाम के दो नवनिर्मित स्टेशन हैं जिनपर आधुनिक यात्री सुविधाएं हैं और उन्हेंआकर्षक भित्ति चित्रों, तस्वीरों, कलाकृतियों और मूर्तियों से सजाया और संवारा गया है. कवि सुभाष स्टेशन से नोआपाड़ा स्टेशन का रूट मौजूदा उपलब्ध है. इसके बाद नया स्टेशन बारानगर और दक्षिणेश्वर जुड़ रहे हैं. मेट्रो रेल के उत्तर दक्षिण लाइन के विस्तार के बाद नियमित यात्रियों के अलावा दक्षिणेश्वर काली मंदिर के दर्शन के इच्छुक श्रद्धालुओं की यात्रा आसान हो सकेगी. कवि सुभाष स्टेशन से दक्षिणेश्वर की दूरी तय करने में अब करीब एक घंटा लगेगा.


पीएम मोदी ने ट्वीट किया है, ''आपको यह जानकर खुशी होगी कि बारानगर और दक्षिणेश्वर के दो नवनिर्मित स्टेशनों में कई आधुनिक सुविधाएं हैं, जो जीने को आसान बनाएंगी. इन्हें सौंदर्यशास्त्र के हिसाब से भी डिजाइन किया गया है.''


इसके बाद प्रधानमंत्री का हुगली के डनलप मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. अपने बंगाल दौरे में पीएम मोदी और भी कई रेल लाइनों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. माना जा रहा है कि बंगाल में जल्द ही चुनावों का ऐलान हो सकता है. यही वजह है कि सीएम ममता बनर्जी भी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने में जुटी हैं क्योंकि चुनाव तिथि घोषित होने के बाद आचार संहित लागू होगी हो जाएगी, जिसके बाद सरकारें कोई ऐलान नहीं कर पाएंगी.