AAP National Party Status: आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय दर्जा मिलने में देरी के मामले को लेकर अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) गुरुवार (6 अप्रैल) को कर्नाटक हाई कोर्ट पहुंची. ये याचिका आप कर्नाटक के संयोजक पृथ्वी रेड्डी की तरफ से दाखिल की गई है. इस पर कोर्ट ने चुनाव आयोग को 13 अप्रैल तक निर्णय लेने का निर्देश दिया है. 


याचिका में कहा गया है कि आप राष्ट्रीय पार्टी बनने को लेकर सभी शर्तें पूरी करती है, लेकिन इसके बावजूद दर्जा मिलने में देरी हो रही है. पार्टी ने कर्नाटक विधानसभा की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. ऐसे में हमें अगर नेशनल पार्टी का स्टेटस मिल जाता तो इससे काफ़ी सहूलियत होगी. 


चुनाव आयोग ने क्या कहा था? 
हाल ही में आप को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा देने के सवाल पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा था कि इलेक्शन कमीशन इसको रिव्यू कर रहा है. दरअसल पार्टी को गुजरात विधानसभा चुनाव में करीब 13 फीसदी वोट और पांच सीटें मिले थे, जिसके बाद वो नेशनल पार्टी के स्टेटस के लिए वैध हो गई थी. इसके बाद केजरीवाल ने पार्टी वर्करों को बधाई देते हुए कहा था कि गुजरात का परिणाम हमें नेशनल पार्टी का स्टेटस दे रहा है. आप 10 साल पहले एक छोटी सी पार्टी थी और आज लोग हम पर विश्वास कर रहे हैं.  


आप की इस समय पंजाब और दिल्ली में अपने दम पर सरकार है. पार्टी गुजरात, गोवा, उत्तराखंड सहित कई राज्यों के विधानसभा चुनाव लड़ चुकी है. ऐसे में पार्टी को अब कर्नाटक के चुनावी मैदान से भी काफी उम्मीद है. 


बता दें कि कर्नाटक की सभी 224 सीटों के लिए 10 मई को एक चरण में इलेक्शन होना है और इसका रिजल्ट 13 मई को आएगा. यहां पर मुख्य तौर पर मुकाबला सत्ताधारी दल बीजेपी और कांग्रेस के बीच है, लेकिन आप के आने से मुकाबला रोचक हो सकता है. 


ये भी पढ़ें- Karnataka Election 2023: 72 साल के बीजेपी सांसद अड़े, मांग रहे विधानसभा का टिकट, बेंगलुरु में डाला डेरा