DDMA New Guideline: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बेकाबू कोरोना संक्रमण की रफ्तार के बीच प्रतिबंधों को और सख्त कर दिया गया है. डीडीएमए की तरफ से मंगलवार की जारी नई गाइडलाइन में कहा गया है कि जरूरी सेवाओं से जुड़े दफ्तरों को छोड़कर सभी प्राइवेट ऑफिस बंद किए जाएंगे. इसके साथ ही, सभी रेस्टोरेंट्स और बार बंद रहेंगे, सिर्फ टेक-अवे और होम डिलीवरी की सुविधा ही रहेगी.


बढ़ते कोरोना के बीच डीडीएम का फैसला


दिल्ली में कल हुयी DDMA ( दिल्ली डिज़ास्टर मैनेजमेंट ) की अहम बैठक में लिये गये फ़ैसलों पर DDMA ने आज एक औपचारिक आदेश जारी कर दिया है. इस आदेश में लिखा गया है कि दिल्ली में अब सभी प्राइवेट दफ़्तर भी बंद रहेंगे सिर्फ़ ज़रूरी सेवाओं से जुड़े लोग ही दफ़्तर जा सकेंगे. इस दौरान जिन लोगों को छूट दी गयी है वो लोग अपने वेलिड आईडी कार्ड दिखाकर ही दफ़्तर जा सकेंगे. इससे पहले DDMA द्वारा दिल्ली के सरकारी दफ़्तर भी बंद कर  किये जा चुके है, सरकारी दफ़्तरों में भी ज़रूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही दफ़्तर जाने की छूट दी गयी है.


इसके अलावा DDMA ने अपने औपचारिक आदेश में लिखा है कि दिल्ली में अब रेस्टोरेन्ट और बार भी बंद रहेंगे, इनमें केवल 'टेक अवे' या होम डिलीवरी सर्विसेज़ की ही अनुमति होगी. दिल्ली डिज़ास्टर मैनेजमेंट का ये फ़ैसला बढ़ते कोरोना मरीज़ों की संख्या को देखते हुये लिया गया है.


ये भी पढ़ें: Corona New Cases: कोरोना केस में 6.4% की कमी, 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 1 लाख 68 हजार नए केस, 277 की मौत


हर जोन में सिर्फ एक वीकली मार्केट


दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी कल एक ट्वीट के ज़रिये इन फ़ैसलों की जानकरी दी थी, इसके अलावा उपराज्यपाल ने  वीकली मार्केट का भी ज़िक्र करते हुये लिखा था कि DDMA की मीटिंग में ये फ़ैसला लिया गया है कि अब हर ज़ोन में रोज़ाना केवल एक ही साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति होगी. यानी एक ज़ोन में सिर्फ़ एक मार्केट वो भी किसी सुरक्षित जगह पर जहां ज़्यादा भीड़ जमा ना हो. उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपने ट्वीट में कोरोना को लेकर तैयारियों पर लिखा कि बैठक में स्वास्थ्य विभाग को अस्पतालों में अतिरिक्त मैनपावर की पर्याप्त व्यवस्था करने और 15-18 साल के लोगों के वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने की माँग भी की गयी है.


वहीं दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों की बात करें तो कल दिल्ली में लगातार दूसरे दिन कोरोना से 17 लोगों की मौत का आँकड़ा सामने आया था. दिल्ली सरकार द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक़ दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 19166 नए कोरोना मामले सामने आये थे जिसके बाद मौजूदा समय में दिल्ली  में कोरोना के सक्रिय मरीज़ों की संख्या अब 65,806 तक पंहुच गयी है.  करीब 8 महीने में इतने ज़्यादा सक्रिया मरीज़ों की संख्या नज़र आ रही है, इससे पहले 15 मई को सक्रिय मरीज़ों की संख्या 66,295 थी. इसी के साथ दिल्ली की संक्रमण दर भी बढ़कर 25 फीसदी तक पंहुच गयी है. इसे ऐसे समझें कि अब टेस्ट कराने वाला हर चौथा व्यक्ति संक्रमित पाया जा रहा है.


ये भी पढ़ें: Covid-19 in Delhi: देश की राजधानी में फूटा कोरोना बम, जेलों में बंद 66 कैदी और 48 जेल स्टाफ कोरोना पॉजिटिव