Paris Olympics 2024:  कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने मंगलवार (6 अगस्त) को भारतीय कुश्ती खिलाड़ी और पहलवान विनेश फोगाट को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मिली जीत पर बधाई दी. प्रियंका गांधी ने कहा, ''शाबाश विनेश फोगाट. मैं जानती हूं कि आपके लिए यह सिर्फ ओ​लंपिक का कठिन मुकाबला भर नहीं है. आपने दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी को तो हराया ही, यह मैदान के भीतर और बाहर आपके संघर्षों की भी जीत है.


कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट करते हुए लिखा, ''शाबाश विनेश फोगाट. मैं जानती हूं कि आपके लिए यह सिर्फ ओ​लंपिक का कठिन मुकाबला भर नहीं है. आपने दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी को तो हराया ही, यह मैदान के भीतर और बाहर आपके संघर्षों की भी जीत है. आज पूरी दुनिया आपके हाथों में लहराता हुआ तिरंगा देख रही है. आप इस देश का गौरव हैं और हमेशा रहेंगी. खूब शुभकामनाएं. जय हो. विजय हो.''


 सेमीफाइनल में पहुंची विनेश फोगाट


भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक के महिला 50 किग्रा कुश्ती के क्वार्टर फाइनल मैच में यूक्रेन की ओसाना लिवाच को हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की. शुरुआती दौर में जापान की युई सुसाकी को 3-2 से हराकर बड़ा उलटफेर करने वाली विनेश ने आठवीं वरीयता प्राप्त पहलवान को 7-5 से शिकस्त दी. अपना तीसरा ओलंपिक खेल रही 29 साल की विनेश अब पदक से एक जीत दूर है. उनका सेमीफाइनल मुकाबला आज रात को खेला जायेगा, जिसमें उनके सामने क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन लोपेज की चुनौती होगी.


 






4 बार की वर्ड चैंपियन को विनेश ने किया था चित्त


हालांकि, इससे पहले भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने चार बार की विश्व चैम्पियन और तोक्यो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता सुसाकी को हराकर इन खेलों के सबसे बड़े उलटफेर में से एक किया था. जापान की पहलवान की 82 मैचों के अंतरराष्ट्रीय करियर में यह पहली हार है, जिससे विनेश की यह सफलता और भी खास हो जाती है.


ये भी पढ़ें: नेताजी की पेंटिंग, बुद्ध की मूर्ति... आप भी खरीद सकते हैं भारत के राष्ट्रपतियों को मिले उपहार, जानें कैसे?