Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में हिंदुओं समेत अन्य अल्पसंख्यकों पर हो रहे हमलों और अत्याचारों को लेकर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी का पहला रिएक्शन सामने आया है. प्रियंका गांधी ने सोमवार (12 अगस्त) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि पड़ोसी देश बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों पर लगातार हमलों की खबरें विचलित करने वाली हैं.


उन्होंने कहा कि किसी भी सभ्य समाज में धर्म, जाति, भाषा या पहचान के आधार पर भेदभाव, हिंसा और हमले अस्वीकार्य हैं. कांग्रेस महासचिव ने कहा कि हमें उम्मीद है कि बांग्लादेश में जल्द हालात सामान्य होंगे और वहां की नवनिर्वाचित सरकार हिंदू, ईसाई और बौद्ध धर्म को मानने वाले लोगों के लिए सुरक्षा व सम्मान सुनिश्चित करेगी.


बांग्लादेश में हिंदुओं का हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन


बांग्लादेश में हिंदू समुदाय, आवामी लीग की नेता शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और दक्षिण एशियाई देश में आरक्षण संबंधी मुद्दे पर हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद चिंता में है. रविवार को हिंदू समुदाय के लोग बंदरगाह शहर चटगांव में बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरे और अपने जीवन, संपत्ति और पूजा स्थलों की सुरक्षा की मांग की. साथ ही उन्होंने कहा कि 'बांग्लादेश हमारी मातृभूमि है और हम कहीं नहीं जाएंगे.'


संयुक्त राष्ट्र ने भी दिया ध्यान


बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ व्यापक और टारगेटेड हिंसा की खबरें आईं, जिस पर संयुक्त राष्ट्र ने भी ध्यान दिया है और मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम बांग्लादेशी सरकार से अल्पसंख्यकों की सुरक्षा करने को कहा है. नोबेल शांति पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री यूनुस ने भी अल्पसंख्यक समुदायों पर हमलों की निंदा की है और उन्हें "जघन्य" करार दिया है. 


नोबेल पुरस्कार विजेता ने हाल ही में बांग्लादेशी विश्वविद्यालय में छात्रों से कहा, "क्या वे इस देश के लोग नहीं हैं? आप (छात्र) इस देश को बचाने में सक्षम हैं; क्या आप कुछ परिवारों को नहीं बचा सकते? वे मेरे भाई हैं. हमने एक साथ लड़ाई लड़ी है, और हम एक साथ रहेंगे."


ये भी पढ़ें: Bangladesh Hindu Crisis : 'बांग्लादेश में हिंदुओं का कत्लेआम, मंदिरों में तोड़फोड़, चुनचुकर मारा जा रहा', 50 से ज्यादा लेखकों ने सरकार को लिखा खत