Amethi Raebareli Lok Sabha Seat Live: रायबरेली से राहुल गांधी ने किया नामांकन, मां सोनिया और बहन प्रियंका दिखीं साथ

Rahul Gandhi Nomination Live Updates: राहुल गांधी के यूपी की रायबरेली सीट से नामांकन दाखिल करने के दौरान सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी मौजूद रहीं.

एबीपी लाइव Last Updated: 03 May 2024 02:24 PM
Rahul Gandhi Nomination Live Updates: 'सोनिया गांधी ने राहुल गांधी को 20 बार लॉन्च किया', बोले अमित शाह

Rahul Gandhi Nomination Live Updates: राहुल गांधी के रायबरेली से नामांकन दाखिल करने के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सोनिया गांधी उन्हें (राहुल गांधी) को 20 बार लॉन्च कर चुकी है, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. 

Rahul Gandhi Nomination: राहुल गांधी के नामांकन दाखिल करने के दौरान मौजूद रहीं सोनिया गांधी

Rahul Gandhi Nomination: राहुल गांधी के नामांकन दाखिल करने के दौरान सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे मौजूद रहे.  

Rahul Gandhi Nomination: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रायबरेली से किया नामांकन दाखिल

Rahul Gandhi Nomination: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यूपी की रायबरेली सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है. 

Amethi Raebareli Seat Live: थोड़ी देर में राहुल गांधी करेंगे नामांकन दाखिल

Amethi Raebareli Seat Live: कांग्रेस नेता राहुल गांधी कुछ ही देर में यूपी की रायबरेली सीट से नामांकन दाखिल करेंगे. 

Amethi Raebareli Seat Live: 'राहुल गांधी हार के डर से अमेठी से भागे', बोले संजय निरुपम

Amethi Raebareli Seat Live: संजय निरुपम ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि वो हार के डर से अमेठी से भाग गए हैं. इसका कांग्रेस वर्करों पर बुरा असर होगा.

Amethi Raebareli Seat Live: राहुल गांधी थोड़ी देर में दाखिल करेंगे नामांकन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली में स्थित पार्टी दफ्तर पहुंच गए हैं. वो थोड़ी देर में नामांकन दाखिल करेंगे. 

Amethi Raebareli Seat Live: 'अमेठी में 40 साल से लगे हुए हैं', नामांकन दाखिल करने के बाद बोले किशोरी लाल शर्मा

Kishori Lal Sharma Filed Nomination: अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा ने शुक्रवार (3 मई, 2024) को नामांकन दाखिल करने के बाद कहा कि हम 40 साल से लगे हुए हैं. 

Amethi Raebareli Seat Live: अमेठी सीट से किशोरी लाल शर्मा ने किया नामांकन दाखिल

Amethi Raebareli Seat Live: अमेठी सीट से किशोरी लाल शर्मा ने नामांकन दाखिल कर दिया है. 

Amethi Raebareli Seat Live: अमेठी नहीं रायबरेली से चुनावी मैदान में राहुल, स्मृति ईरानी ने क्या दिया पहला रिएक्शन

अमेठी से बीजेपी की उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर रायबरेली से चुनावी मैदान में उतरने को लेकर कहा कि इन्होंने हार स्वीकार कर ली है. 

Amethi Raebareli Seat Live: 'डरो मत, भागो मत', पीएम मोदी राहुल गांधी को लेकर बोले

Amethi Raebareli Seat Live: पीएम मोदी ने कहा कि  मैंने पहले ही ये भी बता दिया था कि शहजादे वायनाड में हार के डर से अपने लिए दूसरी सीट खोज रहे हैं. अब इन्हें अमेठी से भागकर रायबरेली सीट चुननी पड़ी है. ये लोग घूम-घूम कर सबको कहते हैं - डरो मत! मैं भी इन्हें यही कहूंगा - डरो मत! भागो मत!


 

Amethi Raebareli Seat Live: 'कांग्रेस ने छोटे कार्यकर्ता को बड़ी जिम्मेदारी दी है', किशोरी लाल शर्मा बोले

किशोरी लाल शर्मा ने अमेठी से टिकट मिलने पर कहा कि मैं कांग्रेस का आभारी हूं जिसने इतने छोटे कार्यकर्ता को इतनी बड़ी जिम्मेदारी के काबिल समझा. मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का तहे दिल से आभारी रहूंगा. 

Amethi Raebareli Seat Live: राहुल गांधी थोड़ी देर में करेंगे नामांकन दाखिल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी थोड़ी देर बाद यूपी की रायबरेली सीट से नामांकन दाखिल करेंगे. 

Amethi Raebareli Seat Live: 'उम्मीद थी की रायबरेली प्रियंका गांधी रायबरेली से लड़े', बोले रोहन गुप्ता

बीजेपी नेता रोहन गुप्ता ने कहा कि मैंने प्रियंका गांधी के साथ काम किया है. मैं उनका दिल से आदर करता हूं क्योंकि कार्यकर्ता को 15 साल में जब भी परेशानी हुई तब वे मिलती और सुनती थी. ऐसी नेता जिसने सालों से काम किया है उसके प्रति जनता और कार्यकर्ता को उम्मीद थी की रायबरेली से वे लड़े. अमेठी सालों से उनकी सीट थी उन्हें उसे नहीं छोड़ना चाहिए था. 

Amethi Raebareli Seat Live: 'केएल शर्मा अमेठी की गली-गली को जानते हैं', प्रियंका गांधी बोलीं

Amethi Raebareli Seat Live: प्रियंका गांधी ने कहा कि केएल शर्मा अमेठी की गली-गली को जानते हैं. उन्होंने बताया कि केएल शर्मा ने लगातार मेहनत की है और मैं आपसे उम्मीद रखती हूं कि आप हमारा साथ देंगे. हम अमेठी में एक बार फिर सच्चाई की राजनीति और सेवा की राजनीति वापस लाने चाहते हैं. 


उन्होंने कहा कि मैं 6 मई को फिर रायबरेली आऊंगी. हम सेवा की राजनीति करना चाहते हैं. 

Amethi Raebareli Seat Live: 'राहुल गांधी वायनाड से कर रहे हैं भागने की तैयारी', वीडी शर्मा बोले

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी की उम्मीदवारी पर  मध्य प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि इस बार वायनाड में भी जमीन खिसक गई है. इस कारण वे(राहुल गांधी) वहां से भी भागने की तैयारी कर रहे हैं और रायबरेली में जमीन ढूंढ रहे हैं, लेकिन रायबरेली की जमीन तो पहले ही खिसक गई है. 


 

Amethi Raebareli Seat Live: रायबरेली के कांग्रेस ऑफिस में कांग्रेस वर्कर पहुंचे

Amethi Raebareli Seat Live: कांग्रेस के वर्कर रायबरेली में स्थित पार्टी ऑफिस में जमा होने शुरू हो घए हैं. 





Amethi Raebareli Seat Live: केएल शर्मा को अमेठी से टिकट दिए जाने पर प्रियंका गांधी का आया पहला रिएक्शन

Amethi Raebareli Seat Live: प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''किशोरी लाल शर्मा से हमारे परिवार का वर्षों का नाता है. अमेठी, रायबरेली के लोगों की सेवा में वे हमेशा मन-प्राण से लगे रहे. उनका जनसेवा का जज्बा अपने आप में एक मिसाल है.  


उन्होंने आगे कहा, ''आज खुशी की बात है कि किशोरी लाल को कांग्रेस ने अमेठी से उम्मीदवार बनाया है. किशोरी लाल की निष्ठा और कर्तव्य के प्रति उनका समर्पण अवश्य ही उन्हें इस चुनाव ने सफलता दिलाएगा. ढेर सारी शुभकामनाएं.'' 

Amethi Raebareli Seat Live: सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी रायबरेली पहुंचे

Amethi Raebareli Seat Live: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी रायबरेली पहुंच गईं है. 

Amethi Raebareli Seat Live: प्रियंका गांधी रायबरेली पहुंचीं

Amethi Raebareli Seat Live:  कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी रायबरेली पहुंच गई है. 

Amethi Raebareli Seat Live: मल्लिकार्जुन खरगे रायबरेली के लिए हुए रवाना

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी यूपी के रायबरेली के लिए हैदराबद से रवाना हो गए हैं.  

Amethi Raebareli Seat Live: प्रियंका गांधी नामांकन में होंगी शामिल

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी अमेठी से पार्टी के उम्मीदवार केएल शर्मा और रायबरेली से राहुल गांधी के नामांकन दाखिल करने के दौरान मौजूद रहेंगी. 

Amethi Raebareli Seat Live: 'रायबरेली के लोग राहुल गांधी को नहीं करेंगे स्वीकार', डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले

यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने राहुल गांधी को रायबरेली से चुनावी मैदान में उतारने को लेकर कहा कि बीजेपी जीतेगी. राहुल गांधी ने पहले अमेठी छोड़ा और अब रायबरेली आ गए. रायबरेली के लोग ये कभी स्वीकार नहीं करेंगे. 

Amethi Raebareli Seat Live: 'केएल शर्मा 11 बजे दाखिल करेंगे नामांकन', कांग्रेस वर्कर

Amethi Raebareli Seat Live: केएल शर्मा को अमेठी से चुनावी मैदान में उतारने को लेकर कांग्रेस के वर्कर योगेश मिश्रा ने कहा कि नामांकन पत्र 11 से 1 बजे के बीच दाखिल किया जाएगा. इस दौरान राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे मौजूद रहेंगे. 



Amethi Raebareli Seat Live: 'कांग्रेस इस बार रायबरेली से भी हारेगी चुनाव', गिरिराज सिंह ने किया दावा

राहुल गांधी को रायबरेली से चुनावी मैदान में उतारे जाने को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि कांग्रेस हारने वाली जगह पर दोबारा नहीं जाती. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस इस बार रायबरेली से भी चुनाव हारेगी और छोड़ देगी. 


 

Amethi Raebareli Seat Live: रायबरेली पार्टी कार्यालय से शुरू होगा रोड शो

कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदीप सेंगर ने रायबरेली में चल रही तैयारियों की जानकारी दी है. उन्होंने कहा, "हमारे नेता एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले हैं और हम उनका स्वागत करने के लिए यहां हैं. नामांकन दोनों जगह (अमेठी और रायबरेली) होगा. सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. आलाकमान ने जो फैसला लिया है वो हमें मंजूर है. नेतृत्व ने कुछ सोच-विचार के बाद ही फैसला लिया होगा. जनता तैयार है और कांग्रेस जीतेगी. हम अपने पार्टी कार्यालय से रोड शो शुरू करेंगे और नामांकन दाखिल करेंगे. जनता उत्साहित है. बिना उत्साह के कैसे काम चलेगा."


 


 

Amethi Raebareli Seat Live: राहुल एक योद्धा हैं, वह पीछे नहीं हट सकते- अजय राय

अमेठी से कांग्रेस ने किशोरी लाल शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. इस पर यूपी कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने कहा, "हमारी लंबे समय से मांग थी कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ें. अमेठी और रायबरेली दोनों परिवार के सदस्य की तरह हैं. रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा हैं. वे लोगों के बीच रहे हैं और उनकी सेवा की है. यह (राहुल गांधी की उम्मीदवारी) पूरे चुनाव परिणामों को प्रभावित करने वाला है. यह तय है कि इंडिया गठबंधन सरकार बनाएगा. राहुल एक योद्धा हैं, वह पीछे नहीं हट सकते."

Amethi Raebareli Seat Live: प्रियंका-रॉबर्ट रायबरेली रवाना, गहलोत भी पहुंच रहे

रायबरेली में राहुल गांधी के नामांकन में शामिल होने के लिए प्रियंका गांधी और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा रायबरेली के लिए निकल गए हैं. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत भी रायबरेली पहुंच रहे हैं. कांग्रेस एक भव्य रोड शो भी करने वाली है. 


 

Amethi Raebareli Seat Live: अमेठी में मिली थी हार, रायबरेली भी पड़ेगा छोड़ना- बीजेपी नेता सिरसा

राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ने वाले हैं. इसे लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा, "राहुल गांधी वायनाड से हार रहे हैं और इसी वजह से वे रायबरेली से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. पहले उन्होंने अमेठी से हार स्वीकार की, अब वे वायनाड से भाग रहे हैं. हालात ऐसे हैं कि कांग्रेस की पारंपरिक सीट रही अमेठी से कांग्रेस का कोई भी व्यक्ति चुनाव नहीं लड़ना चाहता. राहुल गांधी को भी रायबरेली छोड़ना होगा और जनता उन्हें करारा जवाब देगी, वे रायबरेली में भी हारेंगे."

Amethi Raebareli Seat Live: राहुल और सोनिया रायबरेली के लिए रवाना हुए

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी दिल्ली में राहुल के आवास से रायबरेली के लिए रवाना हुए. राहुल गांधी आज रायबरेली से नामांकन दाखिल करेंगे. प्रियंका गांधी भी रायबरेली पहुंचने वाली है. इस दौरान उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी नजर आ सकते हैं.


 





Amethi Raebareli Seat Live: किशोरी लाल शर्मा के नामांकन में शामिल होंगे राहुल और खरगे

अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को उम्मीदवार बनाए जाने पर कांग्रेस कार्यकर्ता योगेंद्र यादव ने कहा कि हमें कोई निराशा नहीं है. हम यहां से जरूर जीतेंगे. किशोरी लाल शर्मा भी अब (गांधी) परिवार का हिस्सा हैं. उन्होंने 30-35 साल तक अमेठी में गांधी परिवार के लिए काम किया है. कार्यकर्ताओं में कोई नाराजगी नहीं है. शर्मा के नामांकन के लिए गांधी परिवार आ रहा है. प्रियंका गांधी वाड्रा, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे यहां रहेंगे.





Amethi Raebareli Seat Live: रायबरेली में रोड शो की तैयारी शुरू

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नामांकन और यहां होने वाले रोड शो को लेकर रायबरेली में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. पार्टी के एक कार्यकर्ता ने कहा कि यहां पर ऐतिहासिक नामांकन होने जा रहा है. 





Amethi Raebareli Seat Live: अमेठी में किशोरी लाल शर्मा करेंगे नामांकन

अमेठी में नामांकन पत्र दाखिल करने का अंतिम दिन आज है. सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. अमेठी में पांचवें चरण के तहत 20 मई को मतदान होना है. कांग्रेस की तरफ से प्रत्याशी बनाए गए किशोरी लाल शर्मा आज नामांकन करेंगे. 

Amethi Raebareli Seat Live: रायबरेली में होगा विशाल रोड शो, खरगे-सोनिया रहेंगे मौजूद

रायबरेली में राहुल गांधी के नामांकन के लिए बड़ी तैयारी की जा रही है. शहर में एक विशाल रोड शो का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी भी मौजूद रहेंगे. राहुल के नामांकन के दौरान सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे के साथ-साथ प्रियंका गांधी भी मौजूद रहेंगी. इस रोड शो के जरिए कांग्रेस अपना शक्ति प्रदर्शन कर रही है.

Amethi Raebareli Seat Live: कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी से प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया

कांग्रेस की तरफ से अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया गया है. रायबरेली से राहुल गांधी चुनावी मैदान में होंगे, जबकि अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को टिकट दिया गया है. 





Amethi Raebareli Seat Live: रायबरेली के लिए थोड़ी देर में रवाना होंगे राहुल-प्रियंका

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी रायबरेली के लिए दस जनपथ से सुबह 8.45 बजे के करीब निकलेंगे. कांग्रेस प्रत्याशियों के नामांकन के दौरान सोनिया गांधी भी मौजूद रहेंगी. 

Amethi Raebareli Seat Live: रायबरेली से चुनाव लड़ सकते हैं राहुल गांधी

Amethi Raebareli Seat Live: एबीपी न्यूज़ को सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस रायबरेली से राहुल गांधी को टिकट दे सकती है. 

Amethi Raebareli Seat Live: अमेठी से कांग्रेस किसे देगी टिकट, जानें

यूपी की अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवारों को लेकर संशय के बीच न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि राहुल गांधी अमेठी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. 

Amethi Raebareli Seat Live: जयराम रमेश ने बताया कब होगा प्रत्याशियों के नाम का ऐलान?

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को बताया था कि उम्मीदवारों के नामों पर आखिरी फैसला लेने का अधिकार पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के पास है. उन्होंने कहा था कि मुझे लगता है कि अगले 24 से 30 घंटे में पार्टी अध्यक्ष फैसला कर लेंगे कि इन दोनों सीट से चुनाव कौन लड़ेगा और उनके तय किए गए नामों का एलान हो जाएगा. जब तक ये नहीं होता तब तक सभी अनुमान और पार्टी के जो ऑर्डर सोशल मीडिया पर घूम रहे हैं- सब फेक हैं. ऐसे में उम्मीद है कि आज ही नाम का ऐलान हो जाएगा.


Amethi Raebarelly Seat Live: अमेठी-रायबरेली से नामांकन की आखिरी तारीख कब है?

अमेठी और रायबरेली सीट से नामांकन की शुक्रवार (3 मई) को आखिरी तारीख है. ऐसे में इस बात की पूरी उम्मीद है कि आज ही कांग्रेस प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हो जाएगा.

Amethi Raebarelly Seat Live: रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से केएल शर्मा हो सकते हैं उम्मीदवार- सूत्र

थोड़ी देर में अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करेगी. सूत्रों के मुताबिक रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से केएल शर्मा उम्मीदवार होंगे. कल राहुल गांधी के नामांकन में प्रियंका गांधी मौजूद रहेंगी.

Amethi Raebarelly Seat Live: 'पारंपरिक सीटों से चुनाव लड़ने में क्यों झिझक रहे राहुल और प्रियंका गांधी'

गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर निशाना साधाते हुए कहा कि वे अपनी पारंपरिक सीटों से भी चुनाव लड़ने में झिझक रहे हैं. गृह मंत्री ने सवाल किया कि उन्होंने फैसले में इतने समय तक देरी क्यों की?

Amethi Raebarelly Seat Live: अमेठी से लगातार तीन बार सांसद रह चुके हैं राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 2004 से 2019 तक अमेठी लोकसभा की प्रतिनिधित्व किया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में वे बीजेपी नेता स्मृति ईरानी से हार गए थे. वहीं रायबरेली सीट भी कांग्रेस का गढ़ रहा है.

Amethi Raebarelly Seat Live: अमेठी, रायबरेली और मैनपुरी में बहुमत से जीतेंगे- यूपी के डिप्टी सीएम

यूपी के डिप्टी सीएम और बीजेपी नेता ब्रजेश पाठक ने कहा, ''यूपी में बीजेपी की लहर है और हम यहां की सभी 80 सीटें जीतेंगे. पार्टी कार्यकर्ता पूरी लगन से काम कर रहे हैं.... अमेठी, रायबरेली और मैनपुरी में हम बहुमत से जीतेंगे. हम फिर से कन्नौज सीट जीतेंगे. अखिलेश यादव हार जायेंगे.”





Amethi Raebarelly Seat Live: अमेठी समाजवादी पार्टी ने किया कल राहुल गांधी ने नामांकन का ऐलान

अमेठी सपा ने कल (3 मई) राहुल गांधी ने नामांकन का ऐलान किया. समाजवादी पार्टी के अमेठी जिलाध्यक्ष राम उदित यादव ने फेसबुक पोस्ट पर लिखा, “कल इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी राहुल गांधी अमेठी से नामांकन दाखिल करेंगे. सभी सपा कार्यकर्ता सुबह 10 बजे कार्यालय पहुंचें."

Amethi Raebarelly Seat Live: गांधी परिवार यूपी से गायब है- भूपेन्द्र सिंह चौधरी

कांग्रेस के रायबरेली और अमेठी उम्मीदवारों पर सस्पेंस पर यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा, ''गांधी परिवार या पूरी कांग्रेस यहां से गायब है. राहुल गांधी पिछले 5 साल में नजर नहीं आए, सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा चली गई हैं. उत्तर प्रदेश से कांग्रेस का पलायन हो गया है.''






 


 

Amethi Raebarelly Seat Live: रायबरेली से बीजेपी उम्मीदवार ने दिया चैलेंज

उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से बीजेपी उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह ने कहा, ''मैं देश को भरोसा दिलाता हूं कि रायबरेली से नकली गांधी परिवार की विदाई तय है. ये तय है कि बीजेपी का कमल खिलेगा और कांग्रेस हारेगी. मैं 4 बार की सांसद सोनिया गांधी के खिलाफ भी लड़ चुका हूं, इसलिए प्रियंका गांधी, राहुल गांधी मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं, जो भी गांधी रायबरेली आएगा, वह हार जाएगा.''

Amethi Raebarelly Seat Live: 'ये कांग्रेस है यहां कुछ भी हो सकता है'

2024 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से कौन चुनाव लड़ेगा, इस सवाल के जवाब में अमेठी कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा, "ये कांग्रेस है यहां कुछ भी हो सकता है. अगर हमारे हाथ में होता तो हम दो महीने पहले अमेठी से उम्मीदवार की घोषणा कर देते."





Amethi Raebarelly Seat Live: कांग्रेस आज करेगी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान

उत्तर प्रदेश के अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के होर्डिंग्स लगाए गए हैं. कांग्रेस आज इस हाई-प्रोफाइल सीट के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है, क्योंकि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख कल (3 मई) है. 





Amethi Raebarelly Seat Live: कांग्रेस में कितनी गाड़ियां होगी शामिल

कांग्रेस ने कल (3 मई) को अमेठी में नामांकन के जुलूस के लिए 151 गाड़ियों की परमिशन मांगी. प्रशासन ने कांग्रेस को जुलूस निकालने की परमिशन दे दी. इस जूलूस में 100 टू व्हीलर, 25 थ्री व्हीलर, 25 फोर व्हीलर,1 मेटाडोर शामिल होगा.

Amethi Raebarelly Seat Live: पार्टी कार्यालय पर आने लगे बड़े-बड़े होर्डिंग

भले ही अभी तक कांग्रेस पार्टी की ओर से अमेठी और रायबरेली में प्रत्याशी की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कांग्रेस पार्टी की ओर से कल होने वाले नामांकन की तैयारियों को लेकर कार्यकर्ता काफी उत्साहित हैं. पार्टी कार्यालय पर हाथ बदलेंगा हालात लिखा होर्डिंग आने शुरू हो गए हैं.

Amethi Raebarelly Seat Live: अमेठी कांग्रेस कार्यालय में नामांकन को लेकर तैयारियां तेज

अमेठी कांग्रेस कार्यालय में नामांकन के इंतजाम की तैयारियां शुरू हो गई है. राहुल गांधी और अखिलेश यादव की तस्वीरों वाली नई होर्डिंग लायी गई. टेंट लगाने की सामग्री भी लाई जा रही है.






 

बैकग्राउंड

Rahul Gandhi Nomination Live Updates: लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की दो सबसे हॉट सीटों अमेठी और रायबरेली से कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. रायबरेली से राहुल गांधी को टिकट दिया गया है, जबकि अमेठी से किशोरी लाल शर्मा मैदान में उतरने वाले हैं. अभी तक ये माना जा रहा था कि राहुल को अमेठी और प्रियंका गांधी को रायबरेली से उतारा जा सकता है. हालांकि, कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट आते ही इन चर्चाओं पर विराम लग गया. 


रायबरेली में राहुल का मुकाबला बीजेपी के दिनेश सिंह से है, जबकि अमेठी में किशोरी लाल शर्मा के आगे बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी होंगी. रायबरेली से पिछली बार सोनिया गांधी को चुनावी जीत मिली थी. हालांकि, इस बार उन्होंने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया और राजस्थान से राज्यसभा पहुंच गईं. इसी तरह से अमेठी में राहुल गांधी को स्मृति ईरानी के हाथों 2019 लोकसभा चुनाव में हार मिली थी. हालांकि, वह वायनाड से चुनकर जीतकर संसद पहुंचे थे. 


लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान होने के बाद से ही इस बात से कयास लगाए जा रहे थे कि रायबरेली में सोनिया के जाने के बाद उनकी जगह प्रियंका गांधी को मैदान में उतारा जा सकता है. वहीं, अमेठी में राहुल गांधी एक बार फिर से स्मृति ईरानी को टक्कर दे सकते हैं. हालांकि, अब ये साफ हो गया है कि राहुल रायबरेली से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे, जबकि अमेठी में किशोरी लाल शर्मा पार्टी का झंडा उठाएंगे. प्रत्याशियों के ऐलान के साथ ही प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की चर्चाओं पर भी विराम लग गया है. 


अमेठी और रायबरेली को कांग्रेस और गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है. हालांकि, पिछले चुनाव में जीत तरह से अमेठी में पार्टी को हार मिली है, वो हैरान करने वाली रही है. यही वजह है कि कांग्रेस इस बार चाहेगी कि उसे न सिर्फ रायबरेली में जीत मिले, बल्कि अमेठी भी एक बार फिर से उसके कब्जे में आए. इन सीटों पर चुनाव की तारीख 20 मई है, जबकि नतीजों का ऐलान 4 जून को किया जाएगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.