नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव और पार्टी की यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की पुलिस के खिलाफ दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज कराएंगी. पार्टी सूत्रों के मुताबिक नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हुए प्रदर्शनों के दौरान यूपी पुलिस की कथित बर्बरता और सरकार की नाकामी को लेकर शिकायत दर्ज कराने के लिए कांग्रेस ने एनएचआरसी से सोमवार का समय मांगा है.


सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी. उनके साथ यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा, सांसद पी एल पुनिया समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक सीएए विरोधी प्रदर्शनों पर पुलिस कार्रवाई के दौरान हुई ज्यादतियों पर यूपी कांग्रेस ने विस्तृत रिपोर्ट बनाई गई है जिसे एनएचआरसी को सौंपा जाएगा.


आपको बता दें कि पिछले दिनों में नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ यूपी में हुए प्रदर्शनों में कई लोगों की जान गई थी और कई घायल हुए थे. इन घटनाओं को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने उत्तर प्रदेश पुलिस पर अत्याचार के आरोप लगाए थे.


प्रियंका गांधी ने पीड़ित परिवारों से उनके घर जाकर मुलाकात की थी और यूपी पुलिस की कार्रवाई को बर्बर बता योगी सरकार पर हमला बोला था. प्रियंका ने लखनऊ में कांग्रेस से जुड़े वकीलों के साथ बैठक कर प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार हुए लोगों को कानूनी सहायता देने के निर्देश भी दिए थे. साफ है कि नागरिकता संशोधन कानून के बाद से गर्म यूपी की सियासत में प्रियंका गांधी लगातार योगी सरकार को घेरने में जुटी हुई हैं, साथ ही विपक्ष के तौर पर उत्तर प्रदेश में पार्टी को स्थापित करने में लगी हैं.


यह भी पढ़ें-


In Depth: बदलने वाला है देश की सत्ता का केंद्र, जानिए कहां होगा नया ठिकाना?