नई दिल्लीः कांग्रेस पार्टी ने कल न्यूनतम आय योजना को लेकर बड़ी घोषणा की जिसके तहत सबसे गरीब 20 फीसदी परिवारों को 72,000 रुपये सालाना मदद मिलेगी. इस न्यूनतम आय गारंटी योजना 'न्याय' में अधिकतम 6000 रुपये महीने दिए जाएंगे. इसके अलावा आज न्यूनतम आय योजना को लेकर कांग्रेस ने एक और बड़ी घोषणा कर दी कि योजना के तहत दिए जानेवाले 72 हजार रुपये सीधे घर की महिलाओं के खाते में डाले जाएंगे.


अब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इसको लेकर अपनी खुशी जाहिर की है. प्रियंका गांधी ने इसे लेकर ट्वीट किया है कि सबसे बड़ी ख़ुशी तो मुझे इस बात की हो रही है की ‘न्याय’ योजना के ज़रिए 72000 रुपये सालाना 5 करोड़ घरों में महिलाओं के खातों में भेजे जाएंगे.





आज कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस बात का एलान करते हुए बताया था कि ये महिला केंद्रित स्कीम है, ये 72,000 रुपये कांग्रेस पार्टी घर की गृहणी के खाते में जमा करवाएगी. यह स्कीम पूरे देश के शहरों और गांवों के गरीबों पर लागू होगी. हर परिवार को 72,000 रुपया प्रतिवर्ष मिलेगा.


क्या है राहुल गांधी की गरीब परिवार को 72,000 रुपये देने वाली योजना?
कांग्रस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कल एलान किया था कि कांग्रेस की सरकार बनी तो सबसे गरीब 20% परिवार को 72,000 रुपये सालाना मदद मिलेगी. इस न्यूनतम आय गारंटी योजना में अधिकतम 6000 रुपये महीने दिए जाएंगे. यानी अगर किसी गरीब परिवार की आय 12000 से कम होगी, तो सरकार उसे अधिकतम 6000 रुपये देकर उस आय को 12 हजार रुपये तक लाएगी


राहुल गांधी का दावा है कि इसका फायदा 5 करोड़ परिवारों को होगा, मतलब ये कि सरकारी खजाने पर 3.6 लाख करोड़ का बोझ आएगा. इससे सरकार का मौजूदा 7 लाख करोड़ का वित्तीय घाटा बढ़कर 10.6 लाख करोड़ हो जाएगा.


गरीबी पर कांग्रेस की सर्जिकल स्ट्राइक है 'NYAY योजना'- राहुल गांधी

Lok Sabha Election 2019: गांधीनगर लोकसभा सीट पर अमित शाह 30 मार्च को भरेंगे नामांकन पर्चा

टेरर फंडिंग: सरकार की बड़ी कार्रवाई- गिलानी के दामाद समेत कई अन्य हुर्रियत नेताओं की संपत्ति होगी जब्त