Pro Khalistani Protest In London  : विदेशों में बैठकर भारत के खिलाफ साजिश रचने वाले खालिस्तान समर्थक आतंकियों के नेटवर्क को पूरी तरह से ध्वस्त करने की भारत सरकार की योजना के बीच एक बार फिर विदेशी धरती पर खालिस्तानी समर्थकों ने प्रदर्शन किया हैं. लंदन के इंडियन हाई कमीशन के पास सोमवार (2 अक्टूबर) को खालिस्तान समर्थकों ने एकजुट होकर विरोध प्रदर्शन किया है.


इस दौरान भारत के खिलाफ पोस्टर लहराए गए. इसके साथ ही कनाडा में मौत के घाट उतारे गए वांटेड खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय खुफिया एजेंसी की संलिप्तता संबंधी कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपो के संबंध में ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की.


ट्रूडो के बयान पर ध्यानाकर्षण किया


इस प्रदर्शन का प्रचार सोशल मीडिया पर ब्रिटिश सिख ग्रुप की ओर से किया गया था. पिछले महीने ट्रूडो ने अपने देश की संसद को संबोधित करते हुए दावा किया था कि निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय खुफिया एजेंसी का हाथ है. हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस आरोप को निराधार करार देते हुए खारिज कर दिया था.


लंदन में प्रदर्शनकारियों ने अपने आह्वान में कहा कि सिख लोग भाई अवतार सिंह खांडा की संदिग्ध मौत सहित डोमेस्टिक मुद्दों को उठाएंगे. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन हाई कमीशन के बाहर भारी संख्या में सुरक्षा बलों की मौजूदगी के बीच खालिस्तान समर्थकों ने एंटी इंडियन नारे लगाए. करीब 2 घंटे तक चले इस प्रदर्शन के दौरान पंजाबी भाषा में संबोधन भी किया.


उसके पहले सिख फेडरेशन (यूके) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि वे इंग्लैंड और वेल्स के मुख्य कोरोनन को इस मौत की गुत्थी सुलझाने के लिए गहन जांच का अनुरोध करेंगे.


खांडा की जून में हुई मौत


इसी साल जून में अवतार सिंह खांडा की बर्मिंघम में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी. खांडा परिवार से जुड़े बैरिस्टर माइकल पोलक ने कहा कि खांडा की मौत से पहले भारतीय राजनीति से जुड़े लोगों ने धमकी दी थी और जिस समय उनकी मौत हुई वह भी अपने आप में संदिग्ध है.


आपको बता दें कि 45 वर्षीय खांडा की मौत के बाद स्थानीय वेस्ट मिडलैंड पुलिस ने जांच के बाद कहा था कि मौत को लेकर कोई संदिग्ध परिस्थिति नहीं थी. पुलिस ने अपने बयान में कहा कि ल्यूकेमिया यानी रक्त कैंसर की वजह से खांडा की मौत हुई थी.


 ये भी पढ़ें :दो पर बैन बाकी को चैन, ट्रूडो सरकार भारत विरोधी पांच खालिस्तानी संगठन को रही है पाल