Sawan Kumar Tak In ICU: अपने चार दशक से भी लम्बे करियर में संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) से लेकर सलमान खान (Salman Khan) जैसे बड़े-बड़े सितारों के साथ काम करने वाले निर्माता, निर्देशक, गीतकार और लेखक सावन कुमार टाक (Sawan Kumar Tak) गंभीर रूप से बीमार हैं और पिछले कुछ दिनों से वह मुम्बई (Mumbai) के अंधेरी (Andheri) स्थित कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल (Kokilaben Dhirubhai Ambani Hospital) में भर्ती हैं, जहां उनका इलाज चल रहा है.


सावन कुमार टाक से करीबी तौर पर जुड़े एक सूत्र ने एबीपी न्यूज़ को जानकारी देते हुए बताया कि सावन कुमार टाक लम्बे समय से फेफड़े संबंधी बीमारी से ग्रसित हैं. जिसके चलते उन्हें कुछ दिन पहले कोकिलाबेन अस्पताल में दाखिल कराया गया. सूत्र ने आगे बताया कि आईसीयू में भर्ती सावन कुमार टाक का हृदय भी ठीक से काम नहीं कर रहा है, वे अन्य बीमारियों से भी ग्रसित हैं और इस वक्त उनकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई है.


बड़े सितारों के साथ काम कर चुके सावन


सावन कुमार टाक ने एक निर्माता के तौर पर अपनी पहली फिल्म नौनिहाल बनाई थी, जिसमें संजीव कुमार ने भी एक अहम भूमिका निभाई थी. अपने दौर के तमाम बड़े सितारों के साथ काम करने वाले सावन कुमार टाक ने एक निर्देशक के तौर पर अपनी पहली फिल्म अभिनेत्री मीना कुमारी के साथ बनाई थी जो 1972 में रिलीज हुई थी और फिल्म का नाम था गोमती के किनारे.


इनके अलावा जिन फिल्मों के निर्माण और निर्देशन का श्रेय उन्हें जाता है उनमें हवस, सौतन, साजन बिन सुहागन, सौतन की बेटी, सनम बेवफा, बेवफा से वफा, खलनायिका, मां, सलमा पे दिल आ गया, सनम हरजाई, चांद का टुकड़ा जैसी फिल्मों का शुमार है. सावन कुमार को महिलाप्रधान फिल्मों को बनाने के लिए जाना जाता रहा है. उन्होंने संजीव कुमार, मीना कुमारी के अलावा  राजेश खन्ना, जीतेंद्र, श्रीदेवी, जया प्रदा, सलमान खान जैसे तमाम बड़े सितारों के साथ काम कर बड़ी-बड़ी हिट फिल्में दीं.


कई सुपरहिट गीत भी लिखे


राजस्थान के जयपुर में जन्मे सावन कुमार टाक को फिल्मों के निर्माण और निर्देशन के अलावा शायरी और गीत लिखने का भी बहुत शौक रहा है. ऐसे में उन्होंने अपनी फिल्मों के अलावा दूसरे फिल्मकारों के लिए भी उनकी कई फिल्मों के लिए गीत लिखे जिनमें से कई सुपरहिट साबित हुए.


सावन कुमार टाक (Sawan Kumar Tak) का लिखा और  शत्रुघ्न सिन्हा और पूनम सिन्हा पर फिल्माया फिल्म सबक (1973) का गाना 'बरखा रानी जरा जमके बरसो' और सावन कुमार टाक के ही निर्देशन में बनी फिल्म सौतन (1983) का उनका लिखा गीत 'जिंदगी प्यार का गीत है' काफी लोकप्रिय हुआ था. फिल्म बतौर हीरो रितिक रोशन की पहली फिल्म कहो ना प्यार है (2000) के कुछ गीत लिखने का श्रेय भी सावन कुमार टाक को जाता है.


इसे भी पढ़ेंः
SCO Meeting: हमले की साजिश रचने वाले की गिरफ्तारी पर भारत ने रूस का जताया आभार, राजनाथ बोले- आतंकवाद मानवता के खिलाफ


Crude Oil Price: महंगा कच्चा तेल बढ़ाएगा भारत की मुसीबत, फिर से दाम पहुंचे 100 डॉलर प्रति बैरल के पार