नई दिल्ली: इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में भारत के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो होंगे. ब्राजील में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान उन्हें प्रधारमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यौता दिया था. पिछले साल गणतंत्र दिवस में भारत के मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा थे. अब इस बार जेयर बोल्सोनारो भारत के मुख्य अतिथि होंगे, तो ऐसे में आइए जानते हैं जेयर बोल्सोनारो आखिर हैं कौन


कौन हैं जेयर बोल्सोनारो


जैसा कि हम बता चुके हैं कि जेयर बोल्सोनारो ब्राजील के राष्ट्रपति हैं. उनका जन्म 21 मार्च 1955 को ब्राज़ील में हुआ था. जेयर बोल्सोनारो ब्राजील की कन्जरवेटिव सोशल लिबरल पार्टी से आते हैं. पिछले साल ही दक्षिणपंथी बोल्सोनारो ने ब्राजील में राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की थी. वह ब्राजील के 38वें राष्ट्रपति बने हैं.


हालांकि वह विपक्ष के निशाने पर हैं. चुनाव प्रचार के दौरान और कार्यालय ग्रहण करने के बाद भी दक्षिणपंथी विचारों के लिए बोल्सोनारो को विपक्ष का तीखा विरोध झेलना पड़ा. इतना ही नहीं सेक्सुअल ओरिएंटेशन, लिंग आधारित और नस्लभेदी टिप्पणियों को लेकर भी वह चर्चा में रहे हैं.


इन सबके अलावा जेयर बोल्सोनारो 1964 से 1985 के बीच ब्राजील में मिलिट्री तानाशाही की प्रशंसा करने को लेकर भी काफी चर्चा में रहे थे. बोल्सोनारो राष्ट्रपति के रूप में चयनित होने से पहले ब्राजील कांग्रेस के निचले सदन में ‘चैम्बर ऑफ डिप्टीज’ के तौर पर सात साल तक सेवाएं दे चुके हैं.


भारत के साथ ब्राजील के संबंध काफी अच्छे हैं. जेयर बोल्सोनारो की सरकार ने साल 2019 में भारतीय नागरिकों को बड़ा तौहफा देते हुए ब्राजील घूमने हेतु भारतीयों के लिए वीजा की जरूरत खत्म कर दी है.


बता दें कि भारत में हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी न किसी प्रसिद्ध व्यक्ति को अतिथि के तौर पर निमंत्रण दिया जाता है. किस देश का सदस्य मुख्य अतिथि होगा इसका निर्णय विदेश मंत्रालय विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रख कर करता है. इनमें सबसे खास पहलू उस देश के साथ भारत का संबंध होता है. किसी भी देश को निमंत्रण देने से पहले प्रधानमंत्री की मंजूरी तथा राष्ट्रपति से अनुमति ली जाती है.


नागरिकता कानून पर 144 याचिकाओं की आज SC में सुनवाई, NPR और NRC पर भी उठाए गए हैं सवाल