Prophet Remarks Row Protest: BJP के दो पूर्व नेताओं की पैगंबर मोहम्मद को लेकर की गई विवादास्पद टिप्पणी के खिलाफ सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने पश्चिम बंगाल (West Bengal Protest) के हावड़ा जिले में अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार को सड़कों और रेल की पटरियों को अवरूद्ध किया. विरोध-प्रदर्शन के बीच पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में इंटरनेट सेवाएं (Internet Service Suspended) 13 जून सुबह छह बजे तक निलंबित कर दी गई हैं. इसके अलावा हावड़ा से चलने वाली कई ट्रेनों को भी शनिवार के लिए रद्द कर दिया गया है. 


पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों की धूलागढ़, पंचला और उलूबेरिया में पुलिस के साथ तब झड़प हुई, जब उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग छह की नाकेबंदी खुलवाने की कोशिश की. एक प्रदर्शनकारी ने कहा, BJP के पूर्व नेताओं को उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी के लिए फौरन गिरफ्तार किया जाना चाहिए.


पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज


अधिकारी ने कहा कि धूलागढ़ और पंचला में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा, जहां प्रदर्शनकारियों ने इसके जवाब में पथराव किया, जिससे पास खड़ी कारों को नुकसान पहुंचा. उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने पंचला और धूलागढ़ में सड़कों पर टायर जला कर डाल दिए, जबकि उलुबेरिया में पुलिस के एक बूथ को आग के हवाले कर दिया.


ये भी पढ़ें- Rajya Sabha Election 2022: राजस्थान से बड़ी खबर, राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस ने तीन सीटों पर दर्ज की जीत


दो ट्रेनों का रूट बदला गया


दक्षिण पूर्वी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शकारियों ने हावड़ा-खड़गपुर खंड पर दोपहर एक बजकर 22 मिनट पर फुलेश्वर और चेंगैल स्टेशनों के बीच की पटरियों को अवरूद्ध कर दिया. उन्होंने बताया कि प्रदर्शन की वजह से चार ट्रेन रद्द की गई हैं, जबकि दो ट्रेन का मार्ग बदला गया है. अधिकारियों ने कहा कि इसी तरह के प्रदर्शन बृहस्पतिवार को भी हुए थे और हावड़ा जिले के अंकुरहाती में 11 घंटे तक यातायात को बाधित रखा गया था.


राज्यपाल ने की शांति की अपील


इस बीच राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शांति की अपील करते हुए राज्य के मुख्य सचिव से कानून एवं व्यवस्था की स्थिति पर तत्काल जानकारी मांगी है. उन्होंने ट्वीट किया, 'शांति की अपील करते हुए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मुख्य सचिव से राज्य में कल से बिगड़ी कानून व्यवस्था की स्थिति पर आज रात दस बजे तक तत्काल जानकारी मांगी है.' उन्होंने कहा, 'मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से अपेक्षा है कि वह कानून का उल्लंघन करने वालों को कड़ी चेतावनी दें कि उन्हें बख्शा नहीं जाएगा.' ट्विटर पर मुख्य सचिव को भेजे पत्र की प्रति भी पोस्ट की गई है, जिसमें धनखड़ ने कहा कि हावड़ा में बृहस्पतिवार की घटना के बाद निवारक और एहतियाती उपाय करने चाहिए थे, जो जमीन पर दिखाई नहीं दे रहे हैं.


टीएमसी का बीजेपी पर आरोप


सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधायक तापस रे ने कहा कि मुख्यमंत्री ने सब से शांति की अपील की है. उन्होंने कहा, हम उन (पैगंबर मोहम्मद के बारे में की गई) टिप्पणियों की निंदा करते हैं. हम समानता में विश्वास रखते हैं और सभी धर्मों, जाति और नस्लों के प्रति सम्मान में यकीन रखते हैं.' रे ने आरोप लगाया, BJP देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को तबाह करने की कोशिश कर रही है. हालांकि, BJP ने राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने में कथित रूप से "नाकाम" रहने पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की आलोचना की. BJP के वरिष्ठ नेता और विधानसभा में मुख्य सचेतक मनोज टिग्गा ने कहा, सड़क का एक अहम हिस्सा 11 घंटे से अधिक समय तक अवरुद्ध रहा और पुलिस मूकदर्शक बनी रही. आज भी राज्य के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन की खबरें आ रही हैं, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की है. कानून-व्यवस्था की स्थिति चरमरा गई है.


मस्जिद के अंदर प्रदर्शन का था आह्वान


बंगाल इमाम एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहम्मद याहिया ने कहा कि संगठन ने BJP के पूर्व दो नेताओं की गिरफ्तारी की मांग को लेकर समूचे राज्य में मस्जिदों के अंदर प्रदर्शन का आह्वान किया था. उन्होंने कहा कि प्रशासन सड़कों को अवरूद्ध करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है. BJP ने पैगंबर पर टिप्पणी को लेकर मुस्लिम देशों से तीखी प्रतिक्रिया आने के बाद पांच जून को नुपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित और नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया था.


ये ट्रेनें हुई हैं रद्द


18043 हावड़ा-भद्रक बाघजातिन एक्सप्रेस दिनांक 10.06.2022 को रद्द रहेगी.
18003 हावड़ा-आद्रा शिरोमणि एक्सप्रेस 10.06.2022 को रद्द रहेगी.
12813 हावड़ा-टाटानगर स्टील एक्सप्रेस 10.06.2022 को रद्द रहेगी.
12827 हावड़ा-पुरुलिया एक्सप्रेस 10.06.2022 को रद्द रहेगी.


ये भी पढ़ें- Prophet Muhammad Row Protest: पैगंबर पर टिप्पणी को लेकर जुमे की नमाज के बाद देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन