Wrestlers In Abp Press Conference: देश के नामी पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर दिल्ली में धरने पर बैठे हैं. इसी बीच शनिवार (6 मई) को एबीपी न्यूज़ की टीम ने जंतर मंतर पर जाकर पहलवानों से एक्सक्लूसिव बातचीत की. पहलवानों ने एबीपी के प्रेस कॉन्फ्रेंस शो में कहा कि ये बहुत दुर्भाग्य की बात है कि हमें यहां बैठना पड़ रहा है. क्योंकि कोई सुनवाई नहीं हो रही. 


ओलंपिक पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक ने कहा कि पुलिसवालों ने हमारे साथ बुरा बर्ताव किया है. हम बस न्याय की उम्मीद में यहां बैठे हैं और जब तक न्याय नहीं मिल जाता तब तक यहीं बैठे रहेंगे. पहलवान विनेश फोगाट ने कहा कि हमें देश से जो प्यार मिला उसके लिए हम शुक्रगुजार हैं, लेकिन हमें यहां बैठने के लिए मजबूर किया गया है. लोगों को समझना चाहिए कि इतने बड़े खिलाड़ी अगर कुछ नहीं हुआ होता तो इस तरह से धरने पर नहीं बैठते.  


बजरंग पुनिया ने किया बड़ा खुलासा


विनेश फोगाट ने कहा कि कुछ तो बड़ा हुआ है जो हम लोग यहां पर बैठे हैं. इसके लिए सच जानने की कोशिश करनी चाहिए. हम कोई रिटायर खिलाड़ी नहीं हैं और ना ही कोई टिकट मांगने के लिए यहां बैठे हैं. ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया ने बृजभूषण सिंह को लेकर बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि 2012 में भी एक आवाज उठी थी. ये लखनऊ कैंप की बात है. जूनियर खिलाड़ियों ने एक एफआईआर करवाई थी, लेकिन बृजभूषण सिंह ने 24 घंटे में उसको खारिज करवा दिया था. एक आवाज 2014 में भी उठी थी, लेकिन उसे भी दबा दिया गया था. 






"महिला खिलाड़ियों को गाली देते हैं"


विनेश फोगाट ने कहा कि आप देख रहे हैं कि वो (बृजभूषण सिंह) किस तरह से देश के बड़े खिलाड़ियों से बदतमीजी से बात कर रहे हैं. इससे उनका चरित्र और व्यवहार का पता लग रहा है. ये तो हमें बोलने की भी जरूरत नहीं है. वो महिला खिलाड़ियों को गाली देते हैं, बदतमीजी से बात करते हैं. वो खुद को भगवान समझते हैं. उनको अपनी लिमिट नहीं पता है. उनको लगता है कि जैसे कुश्ती को उन्होंने ही जिंदा रखा है. एक बार उन्होंने मुझे कहा था कि कॉमनवेल्थ में मैंने तुझे जितवाया है. वे बॉडीशेमिंग करते हैं. एक बार मेरे सामने एक महिला पहलवान को कहा कि तुम लड़का लग रही है. 


टेप के आरोपों पर क्या बोले बजरंग?


बृजभूषण सिंह ने कहा है कि उन्होंने भी जांच समिति को एक टेप दी है जिसमें आप (बजरंग) किसी लड़की की बात कर रहे हैं, इसपर बजरंग पुनिया ने कहा कि आप उनसे पूरी डिटेल निकलवा लीजिए कि फोन मैंने किया था या उनका फोन आया था. अगर मैंने कोई ऐसी बात कही है तो वो उस टेप को रिलीज कर दें. पहलवान सत्यव्रत कादियान ने कहा कि उन्होंने (बृजभूषण सिंह) कुछ दिन पहले ऑन कैमरा ये बात स्वीकार की है कि उन्होंने एक लड़की को बिना उसकी इजाजत के गले लगाया था. जिससे वो असहज हो गई थी. 


क्या धरना ही था आखिरी उपाय?


क्या धरने के आलावा पहलवानों के पास कोई और उपाय नहीं था अपनी बात कहने का, इसपर साक्षी मलिक ने कहा कि एक सरकारी अधिकारी को पूरी बात बताई थी, खेल मंत्री को भी लड़कियों ने सारी समस्या बताई थी, लेकिन उसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई. जो अकेले शिकायत करने जा रही थी उन्हें दबा दिया गया. अब आप बताइए कि इसके अलावा और क्या चारा था. 


"पीटी ऊषा हमारे साथ हैं"


पहलवानों ने पीटी ऊषा को लेकर कहा कि जब वो हमसे मिलने आई थीं तो हमने बहुत सम्मान के साथ उनका स्वागत किया और उनसे बात की. जो बाहर सोशल मीडिया पर चला रहा है वो गलत है, हम उनका पूरा सम्मान करते हैं. आप उनसे भी पूछ सकते हैं. उन्होंने हमसे कि वो हम लोगों के साथ हैं. सोशल मीडिया पर नेगेटिव बातें कही जा रही हैं. विनेश फोगाट ने कहा कि मैंने पीएम मोदी से सीधे-सीधे कुछ नहीं बताया है, लेकिन मैंने अप्रत्यक्ष रूप से बोला था कि लड़कियों को परेशान किया जा रहा है.


ये भी पढ़ें- 


Karnataka Elections: 'कांग्रेस हिंदू आस्था के साथ कर रही खिलवाड़', सीएम योगी ने बजरंग दल के मुद्दे पर बोला हमला