PT Usha Chairs Rajya Sabha Proceedings: 'उड़न परी' के नाम से विख्यात पीटी उषा (PT Usha) ने गुरुवार (9 फरवरी) को संसद के उच्च सदन राज्य सभा (Rajya Sabha) में इसके सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankar) की अनुपस्थिति में कार्यवाही की अध्यक्षता की. राज्य सभा में मनोनीत सांसद उषा ने इस बारे में अपने आधिकारिक हैंडल से करीब आधे मिनट का वीडियो ट्वीट करके भी जानकारी दी. इसी के साथ उन्होंने एक भावुक कैप्शन लिखा. उन्होंने कहा कि महान शक्ति में महान जिम्मेदारी शामिल होती है. "


उषा ने ट्वीट किया, ''जैसा कि फ्रेंकलिन डी रूजवेल्ट ने कहा था कि महान शक्ति में महान जिम्मेदारी शामिल होती है, जब मैंने राज्य सभा सत्र की अध्यक्षता की तो मुझे इसका एहसास हुआ. मैं मील का पत्थर बनाने की उम्मीद करती हूं क्योंकि मैं इस यात्रा को अपने लोगों में निहित भरोसा और विश्वास के साथ करती हूं.''


पीटी उषा का ट्वीट






IOA की अध्यक्ष भी हैं पीटी उषा


बता दें कि पीटी उषा भारत की स्टार धावक रह चुकी हैं. वह भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) की अध्यक्ष भी हैं. नवंबर 2022 में वह आईओए की अध्यक्ष निर्वाचित हुई थीं. वहीं, इससे पहले जुलाई 2022 में बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किया था.


इसलिए पीटी उषा ने की सदन की अध्यक्षता


पिछले वर्ष दिसंबर में पीटी उषा को राज्यसभा के उपसभापतियों के पैनल में शामिल किया गया था. पैनल का हिस्सा बनने वाली वह पहली मनोनीत सांसद बनीं, जो सभापति और उपसभापति के मौजूद नहीं रहने पर सदन की कार्यवाही का संचालन करती हैं.


उड़न परी के नाम दर्ज हैं ये उपलब्धियां


'पय्योली एक्सप्रेस' के नाम से भी जानी जाने वाली पीटी उषा ने एशियाई खेलों में 4 गोल्ड और 7 सिल्वर मेडल जीते हैं. 1984 में लॉस एंजिलिस ओलंपिक में उषा महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ में एक सेकंड के 100वें हिस्से से पदक से चूक गई थीं और चौथा स्थान हासिल किया था. उनकी ओर से लिए गए 55.42 सेकंड का समय आजतक एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड है.


यह भी पढ़ें- PM Modi Speech: इंदिरा, नेहरू, रोजगार, इकॉनोमी, कीचड़ और कमल...राज्यसभा में पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें