भोपाल: मध्य प्रदेश में इस बार गणेश उत्सव सार्वजनिक तौर पर मनाने की इजाज़त नहीं होगी. सरकार ने तय किया है की कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सार्वजनिक झाकियां नहीं लगाई जाएंगी. गणेश उत्सव के अलावा बकरीद की सार्वजनिक नमाज़ भी नहीं होगी.


धार्मिक स्थलों, उपासना स्थलों पर एक बार में 5 से अधिक व्यक्ति इकट्ठे नहीं होंगे. शादी, सगाई आदि में दोनों पक्षों के 10-10 व्यक्ति से अधिक सम्मिलित नहीं होंगे. जन्मदिन आदि उत्सवों में 10 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं होंगे.


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की और इस संबंध में आदेश जारी किए.


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए घर पर ही आगामी त्यौहार मनाएं. देव प्रतिमा घर पर ही स्थापित कर पूजा-अर्चना करें. सार्वजनिक स्थलों पर प्रतिमा स्थापित करने, त्योहार मनाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही गणेश पंडालों को अनुमित नहीं दी जाएगी.


सरकार ने मूर्तिकारों से अनुरोध किया है कि छोटी मूर्ति ही बनाएं. ईद के त्योहार में भी सामूहिक कार्यक्रम नहीं होगा. बकरीद अपने घर में मनाई जाएगी. ये सारा कुछ कोरोना संक्रमण को लेकर बनाई गई गाइडलाइन में शामिल किया गया है.


यह भी पढ़े:


गौतमबुद्ध नगर: कोरोना को लेकर अच्छी खबर, एक महीने में 10 फीसदी बढ़ा रिकवरी रेट