NITI Aayog Governing Council Meeting: दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार (27 जुलाई 2024) को नीति आयोग गवर्निंस काउंसिल की बैठक हो रही है. विपक्षी इंडिया गठबंधन ने इस बैठक का बहिष्कार किया है तो वहीं पुदुचेरी में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री एन रंगासामी भी इस बैठक में शामिल नहीं हुए हैं. इस बैठक का उद्देश्य 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की केंद्र सरकार की प्लानिंग पर चर्चा करना है.


बैठक में क्यों नहीं गए सीएम रंगासामी 


इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और उसके सहयोगी पार्टी के मुख्यमंत्री भाग ले रहे हैं. एन रंगासामी की अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस पार्टी 2021 के विधानसभा चुनाव के बाद से पुदुचेरी में बीजेपी के साथ गठबंधन की सरकार चला रही है.


द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक उनकी पार्टी के एक नेता ने कहा, "पुदुचेरी विधानसभा में बजट सत्र की तैयारियों के कारण सीएम रंगासामी इस बैठक में शामिल नहीं हो रहे हैं. यहां 31 जुलाई 2024 से विधानसभा का सत्र शुरू होने वाला है और वार्षिक बजट 2 अगस्त को पेश किया जाना है." उन्होंने बताया कि एन रंगासामी ही वहां के वित्त मंत्री हैं, इस वजह से बजट पेश करने की जिम्मेदारी उन्हीं पर है. उन्होंने कहा कि नीति आयोग की बैठक नहीं जाने का निर्णय कोई राजनीतिक नहीं है.


पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में भी नहीं हुए थे शामिल


मुख्यमंत्री एन रंगासामी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल नहीं हुए थे. विपक्षी पार्टियों का मानना है कि सीएम रंगासामी इसलिए बैठक में शामिल नहीं हुए क्योंकि पुदुचेरी लोकसभा सीट पर बीजेपी को हार मिली थी. वहां बीजेपी के उम्मीदवार कांग्रेस के वी. वैथिलिंगम से करीब 1.37 लाख वोटों से हार गए थे.


रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी के एक नेता ने बताया कि उनके गठबंधन के सहयोगियों के बीच कोई मतभेद नहीं है. उन्होंने कहा कि हो सकता मुख्यमंत्री एन रंगासामी इसलिए मीटिंग में नहीं गए क्योंकि पुदुचेरी से हमारा उम्मीदवार हार गया था, जो उन्हीं के पसंद का था.


ये भी पढ़ें : 'मुझे सिर्फ 5 मिनट बोलने दिया गया', ममता बनर्जी के इन आरोपों पर निर्मला सीतारमण ने दिया जवाब, जानें क्या कहा?