नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 40 सीआरपीएफ जवानों की शहादत के बाद देश को पाकिस्तान के खिलाफ भारत की कार्रवाई का इंतजार है. रक्षा विशेषज्ञ से लेकर आम लोग तक पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक से भी बड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. यह कार्रवाई क्या हो सकती है इनसे जुड़े सवालों पर पूर्व सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने एबीपी न्यूज़ से बात की. उन्होंने कहा कि सेना को खुली छूट मिली हुई है. हम पूरी तैयारी के साथ पाकिस्तान पर कार्रवाई करेंगे, हमें इंतजार करना चाहिए.


सवाल- आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को क्या जवाब दिया जाए?
जवाब- प्रधानमंत्री ने अपना बयान दिया है उसके बाद हमें विश्वास है कि कार्रवाई शुरू हो गई होगी. देश के जज्बात का कद्र करता हूं. हर फौजी का खून खौल रहा है और बदला लिया जाना चाहिए. सेना के लिए सरप्राइज एक हथियार होता है. एक ठीक समय और टारगेट सेट करने के बाद कार्रवाई की जाएगी. LoC पर कार्रवाई जारी है. बहावलपुर के अंदर जो जैश-ए-मोहम्मद का हेडक्वार्टर है जो उसका प्रमुख मसूद अजहर है उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.


सवाल- क्या हम अमेरिका की तर्ज पर कार्रवाई कर सकते हैं जैसे ओसामा बिन लादेन के खिलाफ हुआ?
जवाब- भारतीय सेना में ऐसे ऑपरेशन करने की काबिलियत है. लेकिन क्या ऑपरेशन किया जाएगा? इसपर फैसला प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (सीसीएस) लेगी. इसमें अलग-अलग कदमों पर चर्चा होती है. जरूरी नहीं है कि अमेरिका ने लादेन के खिलाफ जो ऑपरेशन किये ऐसे ही भारत भी करे. इससे भी अलग-अलग और बेहतर तरीके हैं जिससे आतंकियों के गढ़ को खत्म किया जा सकता है.


सवाल- लोगों का सरकार पर दबाव है कार्रवाई के लिए?
जवाब- हमारे देश के जो भाई हैं-बहने हैं उनको पता होना चाहिए कि सेना इस समय कार्रवाई कर रही है. एक बड़ा ऑपरेशन एक ठीक समय पर किया जाएगा. सरप्राइज प्लान का इस्तेमाल करना जरूरी है. इस समय पाकिस्तान भी सक्रिय है. हमारे लिए कुछ भी मुश्किल नहीं है. बस थोड़ा इंतजार करना होगा.


Pulwama Attack: विरोध में सिने इम्प्लाइज़ ने बुलाया बंद, पाकिस्तान के खिलाफ जमकर की गई नारेबाजी


सवाल- सेना क्या कदम उठा सकती है?
जवाब- टीवी के ऊपर प्लान नहीं बताया जा सकता है. हमने 26/11 के समय उस तरह की कार्रवाई नहीं की. इस बार हमारे 40 बहादुर सिपाही मारे गए हैं. पीएमओ की नजर में सबकुछ देख कर कोई भी कार्रवाई की जाएगी. वक्त देखने की जरूरत है. इसमें किसी को शक नहीं होना चाहिए कि हमने 40 पाकिस्तानी सैनिक मार दिये होंगे. दिक्कत है कि पाकिस्तान इसे रिपोर्ट नहीं करता है.


सवाल- आतंकियों के कैंप को शिफ्ट कर दिया गया है?
जवाब- हम जानते हैं कि इसके कैंप कहां-कहां हैं. पाकिस्तान ने आम नागरिकों वाले इलाके में कैंप लगा दिये हैं. जिससे की अगर हम कार्रवाई करते हैं तो आम नागरिकों को नुकसान हो और वह इस चीज को अंतरराष्ट्रीय समुदाय को दिखाएगा. लेकिन हमारे पास ऐसे हथियार हैं जिसके माध्यम से एकदम प्वाइंट पर हमला कर सकते हैं. जंग में थोड़ा बहुत नुकसान तो होगा.


पुलवामा हमला: बयानों पर नवजोत सिद्धू की सफाई, कहा- दोषियों को चौराहे पर मिले सजा लेकिन युद्ध न हो


सवाल- कश्मीर में कट्टरपंथियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाए?
जवाब- मैंने दक्षिण कश्मीर में काम किया है. इस इलाके में आतंकियों को स्थानीय पार्टियों का समर्थन मिलता रहा है. इस इलाके में ज्यादातर हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी है. इसमें स्थानीय आतंकवादी ज्यादा होते हैं. इस इलाके में माहौल बिगड़ा है. हमें इसपर गौर करना होगा. सरकार को कार्रवाई करनी होगी. सभी कश्मीरी खराब नहीं है, इसके लिए सभी गुनहगार नहीं हैं. पहले मात्र 5 प्रतिशत का कट्टरपंथ के पक्ष में झुकाव था आज मात्र 10 से 15 प्रतिशत होगा.


सवाल- क्या लोकसभा चुनाव को टाला जा सकता है?
जवाब- मैं एक सिपाही के नजरिये से कह सकता हूं कि जो बोला गया है कार्रवाई होगी. सरकार पर कार्रवाई के लिए दबाव नहीं बनाना चाहिए. कार्रवाई एक ठीक वक्त पर और एक तैयारी के साथ होना चाहिए. राजनीतिक संस्था को अपने ढ़ंग से काम करना चाहिए. मैं समझता हूं कि चुनाव नहीं टाला जाना चाहिए.


पुलवामा हमला: PM मोदी बोले- जो आग आपके दिल में लगी है वही मेरे अंदर भी धधक रही है


सवाल- पाकिस्तान के खिलाफ स्थायी समाधान क्या है?
जवाब- एक तत्काल कार्रवाई की बात है जिससे की बदला लिया जा सके और दूसरा है आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई. यह आइडिया की लड़ाई है. पाकिस्तान में भारत के खिलाफ जहर भरा गया है और इसे खत्म करने में वक्त लगेगा. उसे संस्थाओं को मजबूत करना होगा. वहां सेना का नियंत्रण है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कदम उठाना होगा.