Pune Doctors Orchestra To Perform In Assam-Arunachal: महाराष्ट्र के पुणे आधारित डॉक्टर्स ऑर्केस्ट्रा फॉर चैरिटी एंड सोशल सर्विस (DOCS) असम और अरुणाचल प्रदेश में सेना के जवानों के मनोरंजन के लिए परफॉर्म करने जा रही है. डॉक्टरों के इस ऑर्केस्ट्रा बैंड में पीडियाट्रिशियंस, ऑन्कोलॉजिस्ट्स, रेडियोलॉजिस्ट्स और डेंस्टिस्ट्स शामिल हैं. कई मौकों पर पहले भी यह ऑर्केस्ट्रा बैंड परफॉर्म कर चुका है. 


इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, पिछले साल नवंबर में डॉक्टरों के इस बैंड ने पुणे में एक स्कूल में प्रदर्शन किया था. उस समय दर्शकों में शामिल रहे एक रिटायर्ड सैन्य अधिकारी ने पूछा था कि क्या बैंड सशस्त्र बलों के लिए प्रदर्शन करेगा? पांच महीने बाद 19 डॉक्टरों की टीम सैनिकों के मनोरंजन के लिए असम और अरुणाचल प्रदेश के लिए रवाना हो रही है. यह टीम असम के मिसामरी और अरुणाचल प्रदेश के टेंगा और तवांग में जवानों के बीच परफॉर्म करेगी. कार्यक्रम की थीम 'रोमांस के रंग, डॉक्स के संग' रखी गई है.


टीम में शामिल डॉक्टरों ने ये कहा 


इंडियन एसोसिएशन ऑफ पीडियाट्रिक सर्जन्स के प्रमुख और डॉक्स के संस्थापकों में से एक डॉक्टर दसमीत सिंह ने कहा, ''यह हमारे लिए गर्व का पल है कि हम अपने उन सैनिकों के लिए परफॉर्म कर रहे हैं जो साल के ज्यादातर समय अपने परिवार से दूर रहते हैं.'' पुणे में अपना नर्सिंग होम चलाने वाले ऑन्कोलॉजिस्ट डॉक्टर कमलेश बोकिल ने कहा, ''शो की थीम 'प्यार' है.'' दसमीत सिंह ने कहा, ''यह मां से, देश से या प्रेमी से प्यार के बारे में हो सकती है.''


डॉक्टर बोकिल ने कहा, ''नवंबर में वह शो बहुत अच्छा हुआ था. रात के भोजन के दौरान रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल राजेंद्र निंभोरकर ने हमसे संपर्क किया था. उन्होंने हमसे पूछा था कि क्या हम सशस्त्र बलों के लिए परफॉर्म करना चाहेंगे? हम सबने एकमत होकर सहमति जताई थी. जल्द ही शो की तारीखें, यात्रा और लोकल ट्रांसपोर्टेशन से संबंधित अन्य डिटेल तय कर ली गई.''


इन तारीखों पर हैं डॉक्स ऑर्केस्ट्रा के शो


डॉ. बोकिल ने यह भी बताया कि उनकी टीम से रोमांटिक गानों की मांग की गई है, इसलिए ब्लैक-एंड-व्हाइट दौर से लेकर मौजूदा वक्त के गानों की लिस्ट बनाई गई है. दसमीत सिंह ने बताया कि उनके बैंड की योजना में 15, 16 और 18 अप्रैल को होने वाले तीन शो शामिल हैं. लिस्ट में 22 गाने शामिल किए गए हैं. फिल्म 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा' से 'सेन्योरीता' और फिल्म 'इंतकाम' से 'आ जाने जां' जैसे गाने लिस्ट में जोड़े गए हैं. 


अबतक इतने शो कर चुकी है डॉक्टरों की ये टीम


रिपोर्ट के मुताबिक, DOCS ने अब तक करीब ढाई सौ शो किए हैं, जिनके जरिये कैंसर रोगियों, दिव्यांगों और मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए काम करने वाले गैर-सरकारी संगठनों की सहायता के लिए अपनी धर्मार्थ पहल के हिस्से के रूप में कई करोड़ रुपये जुटाए हैं.


यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra 2023: एक जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, 17 अप्रैल से होगा रजिस्ट्रेशन