SAD-BSP Manifesto: पंजाब में विधानसभा चुनाव-2022 (Punjab Assembly Election) के लिए शिरोमणि अकाली दल (SAD) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने संयुक्त घोषणापत्र (Manifesto) जारी किया है. राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. शिरोमणि अकाली दल और बसपा इस बार साथ में चुनाव लड़ रही हैं. घोषणापत्र जारी करते हुए सुखबीर सिंह बादल (Sukhbir Singh Badal) ने कहा कि अकाली दल और बसपा ने मिलकर मेनिफेस्टो जारी किया. राजनीतिक पार्टी चुनाव से पहले मेनिफेस्टो जारी करती हैं. हमने सरकार में रहते हुए जो भी कहा उसे पूरा किया.


अकाली दल और बसपा के संयुक्त घोषणापत्र में पेंशन बढ़ाने, 5 लाख मकान बनाने और पूरे परिवार को 10 लाख का मेडिकल इंश्योरेंस देने की बात है. 






अकाली दल-बसपा ने जनता से किए ये वादे


- पेंशन 1500 से बढ़ाकर 3100 करेंगे
- 5 लाख मकान 5 साल में बनाएंगे
- 10 लाख की मेडिकल इंश्योरेंस पूरे परिवार की होगी
- शिक्षा के लिए सरकारी स्कूल का सिस्टम ठीक करेंगे
- कांशीराम, बाबासाहेब के नाम पर यूनिवर्सिटी बनाएंगे
- मोहाली में फिल्म सिटी बनाएंगे
- जितने भी छोटे दुकानदार उन्हें 10 लाख लाइफ इंश्योरेंस स्कीम
- कर्मचारियों की मांग है कि 2004 की पेंशन लागू किया जाए, इसे हम लागू करेंगे
- पे-कमीशन लागू करेंगे
- कच्चे कर्मचारी को पक्का किया जाएगा
- 1 लाख सरकारी नौकरी 5 साल मे दी जाएगी
- ट्रक यूनियन बहाल होगी
-आंगनवाड़ी कर्मचारियों को प्री-नर्सरी का स्टेटस दिया जाएगा
- वर्ल्ड कप कबड्डी फिर से शुरू होगा


राज्य में खेल को बढ़ावा देने के लिए गठबंधन के घोषणापत्र में न्यू चंडीगढ़ में रेसकोर्स बनाने की भी बात है. गठबंधन ने ये भी कहा कि राज्य के ओलंपिक विजेता खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. पंजाब में विधानसभा चुनाव 20 फरवरी को होगा. राज्य की सभी 117 सीटों पर इस दिन मतदान होगा. वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी.  


पंजाब में विधानसभा की 117 सीटें हैं, जिसमें से 97 पर अकाली दल और 20 पर बसपा लड़ेगी. ये दोनों पार्टी इससे पहले 1996 में लोकसभा का चुनाव साथ में लड़ी थीं. तब 13 सीटों में से 11 पर गठबंधन ने जीत हासिल की थी. 


ये भी पढ़ें- यह फैसला अचानक नहीं था... कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद जानें क्या है पूर्व केन्द्रीय मंत्री अश्विनी कुमार का पहला रिएक्शन


Chara Ghotala: 26 साल पुराने चारा घोटाला केस में लालू यादव समेत 75 दोषी करार, 24 बरी, 6 फरार, 575 की गवाही, जानें सबकुछ