Punjab Elections: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरु पर्व के मौके पर अहम ऐलान करते हुए तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान कर दिया है. पीएम मोदी ने किसानों से माफी मांगते हुए कहा कि वह किसानों को इस कानून के फायदे समझा नहीं पाए. उनके इस फैसले पर कई विपक्षी नेताओं ने तंज कसा तो कई ने स्वागत भी किया. इस बीच पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी इस फैसले का स्वागत करते हुए बीजेपी के साथ जाने को लेकर रुख साफ किया है. 


अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस कानून से न सिर्फ किसानों को राहत मिलेगी बल्कि इससे पंजाब की प्रगति का रास्ता भी खुलेगा. मैं किसानों की भलाई के लिए अब बीजेपी के साथ काम करूंगा. मैं पंजाब के लोगों से वादा करता हूं कि जब तक हर आंख से आंसू नहीं पोंछूंगा, तब तक चैन नहीं लूंगा. 






जब अमरिंदर से पूछा हया कि अब उनका अगला कदम क्या होगा क्या उनकी पार्टी बीजेपी के साथ जाएगी? तो अमरिंदर ने कहा कि मैं यह तीन महीने से कह रहा हूं. मैं कहा था कि किसानों का मुद्दा पहले आना चाहिए तभी उनके साथ सीट एडजस्टमेंट को लेकर बात करूंगा. अमरिंदर सिंह ने यह भी कहा कि हर क्षेत्र का अपना एग्रीकल्चर होता है. एपीएमसी एक्ट जैसा कानून सिर्फ पंजाब या शायद हरियाणा में ही लागू थे. इसका दूसरे राज्यों पर कोई असर नहीं पड़ता. पंजाब ने इस पर ज्यादा प्रतिक्रिया इसलिए दी क्योंकि इससे  राज्य पर ज्यादा असर पड़ता. इसलिए उन्होंने कानून को वापस ले लिया. 


वहीं पीएम मोदी ने कहा कि इन कानूनों को निरस्त करने की संवैधानिक प्रक्रिया संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में पूरी कर ली जाएगी. उन्होंने कहा, शायद हमारी तपस्या में ही कोई कमी रही होगी, जिसके कारण दीये के प्रकाश जैसा सत्य कुछ किसान भाइयों को हम समझा नहीं पाए हैं. पीएम मोदी ने किसानों से कहा कि आप अपने-अपने घर लौटें. अपने खेतों में लौटें. अपने परिवार के बीच लौटें. आइए...एक नई शुरुआत करते हैं. नए सिरे से आगे बढ़ते हैं.






ये भी पढ़ें


Farm Laws Withdrawn: यूपी-पंजाब के चुनावों की वजह से वापस हुए कृषि कानून? यहां जानिए पूरी कहानी


Akali Dal on Farm Laws: कृषि कानूनों पर NDA का साथ छोड़ने वाली SAD क्या पंजाब चुनाव में आएगी BJP के साथ? जानें पार्टी का जवाब