पंजाब में शहीद ए आजम भगत सिंह के शहीदी दिवस यानी 23 मार्च को पंजाब में छुट्टी रहेगी. भगवंत मान सरकार ने इसका ऐलान किया है. पंजाब विधानसभा में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि इस अवसर पर पंजाब के लोग, बड़े और बच्चे भगत सिंह के गांव खटकरकलां जाकर उनको श्रद्धा सुमन अर्पित कर सकेंगे. इसके साथ ही पंजाब विधानसभा में भगत सिंह और बाबा साहब की मूर्ति लगाने का प्रस्ताव विधानसभा में पास किया गया है. जबकि महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति भी पंजाब विधानसभा में लगाई जाएगी. 23 मार्च 1931 को अंग्रेजी हुकूमत ने भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को फांसी दी थी. इसके बाद इस दिन को शहीदी दिवस के तौर पर मनाया जाता है. 


पंजाब में आम आदमी पार्टी ने एतिहासिक जीत हासिल करते हुए 117 में से 92 सीटें जीती हैं. भगवंत मान ने हाल ही में पद और गोपनीयता की शपथ ली थी. उन्होंने सोमवार को अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों को विभागों का आवंटन किया था. मुख्यमंत्री ने गृह और न्याय विभागों को अपने पास ही रखा है, जबकि हरपाल सिंह चीमा को वित्त विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है.


मान की अगुआई वाले मंत्रिमंडल में शनिवार को दस मंत्रियों को शामिल किया गया था. मान ने सतर्कता, कार्मिक, आवास एवं शहरी विकास, उद्योग एवं वाणिज्य, कृषि एवं किसान कल्याण, बागवानी, संसदीय कार्य, रोजगार सृजन एवं प्रशिक्षण, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा और सूचना एवं जनसंपर्क सहित 27 विभागों को अपने पास रखा.







जबकि दिड़बा से दो बार के विधायक हरपाल सिंह चीमा को वित्त, योजना, कार्यक्रम क्रियान्वयन, उत्पाद शुल्क और कराधान और सहकारिता विभाग दिया गया है. डॉ. बलजीत कौर को सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक और सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. हरभजन सिंह को लोक निर्माण व बिजली विभाग दिया गया है, जबकि मंत्री विजय सिंगला को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग दिया गया है.


मंत्री लाल चंद को खाद्य और नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता मामले, वन और वन्यजीव विभाग आवंटित किए गए हैं, जबकि गुरमीत सिंह मीत हेयर को स्कूली शिक्षा, खेल और युवा सेवा और उच्च शिक्षा विभाग दिए गए हैं.


कुलदीप सिंह धालीवाल को ग्रामीण विकास और पंचायत, पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी विकास और एनआरआई (अनिवासी भारतीय) मामलों के विभाग आवंटित किए गए हैं. लालजीत सिंह भुल्लर को परिवहन एवं आतिथ्य का कार्यभार सौंपा गया है.


ब्रह्म शंकर जिम्पा को राजस्व, पुनर्वास एवं आपदा प्रबंधन, जल संसाधन एवं जलापूर्ति एवं स्वच्छता विभागों की जिम्मेदारी दी गई है. मान के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में सबसे कम उम्र के मंत्री हरजोत सिंह बैंस को कानूनी और विधायी मामलों, खान और भूविज्ञान, पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों और कारागार विभाग दिए गए हैं.


ये भी पढ़ें


Uttarakhand Cabinet: पुष्कर धामी कैबिनेट में उनियाल, धन सिंह समेत शामिल हो सकते हैं ये चेहरे, मंत्रिमंडल के नामों पर शाम तक होगी चर्चा


‘BSP से नहीं BJP से मिले हैं मुलायम सिंह’, मायावती का SP पर बड़ा हमला, बोलीं- अंबेडकरवादी लोग अखिलेश को नहीं करेंगे माफ