अमृतसर: पंजाब में इन दिनों करोना वायरस के कारण कर्फ्यू लगा हुआ है. जिसे पंजाब सरकार ने 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है. इसी बीच पंजाब में गेहूं की फसल की कटाई का सीजन भी शुरू होने वाला है जिसके लिए पंजाब सरकार ने इस बार कर्फ्यू के चलते अलग से नियम बनाए हैं.


इन नियमों के तहत किसानों को पास दिए जाएंगे और इसी पास को लेकर किसान अपनी फसल मंडियों तक पहुंचेंगे. भारत और पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सरहद से सटे गांवों के किसानों का कहना है कि सरकार की ओर इस बार जो नियम बनाए गए हैं उसे तो वह कुछ हद तक सहमत है लेकिन किसान को सीधा मंडियों को जाने की इजाजत देनी चाहिए.


किसानों ने बताया कि पंजाब में गेहूं की फसल इलाकों में पक कर तैयार हो गई है लेकिन पंजाब के माजा इलाके में अभी एक हफ्ते से अधिक समय लग जाएगा. वहीं सीमा के से सटे गांव के किसानों का कहना है कि उनकी फेंसिंग तार के पार भी जमीन है जहां पर उन्हें जाने के लिए बहुत कम समय बीएसएफ की ओर से दिया जाता है.


उन्होंने कहा कि इस बार तो पंजाब में कर्फ्यू लगा हुआ है तो फसल काटने के लिए उन्हें दिक्कत आएगी. किसानों का कहना है कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा समय फेंसिंग तार से आगे जाने के लिए अपनी फसल की देखभाल और कटाई के लिए मिलना चाहिए.


ये भी पढ़ें


महाराष्ट्र: लॉकडाउन को आगे बढ़ने की स्थिति में नहीं होगी जरूरी वस्तुओं की कमी, भारतीय रेलवे का मास्टर प्लान


दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक हजार के पार, 3 और हॉटस्पॉट सील, अब तक 33 इलाके पूरी तरह बंद